Thursday, June 20, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeSPORTSCricketDavid Warner announces ODI retirement: नए साल के पहले ही दिन वॉर्नर...

David Warner announces ODI retirement: नए साल के पहले ही दिन वॉर्नर ने किया संन्यास का ऐलान

Google News
Google News

- Advertisement -

David  Warner announces ODI retirement: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David  Warner) ने नए साल पर वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने साल के पहले ही दिन रिटायरमेंट का प्लान बताकर सबको चौंका दिया। बाएं हाथ के इस अनुभवी बल्लेबाज ने सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट से पहले अपने संन्यास की घोषणा की है।

वर्ल्ड कप 2023 में ही दिया था संकेत

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज अभी 37 वर्ष के हैं। वॉर्नर (David  Warner) ने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान ही 50 ओवरों के प्रारूप से संन्यास लेने के संकेत दे दिए थे। उन्होंने तब कहा था कि उन्हें पत्नी कैंडिस और तीन बेटियों- आइवी, इसला और इंडी को अधिक समय देने की जरूरत है। हालांकि, वॉर्नर ने यह भी कहा था कि यदि ऑस्ट्रेलिया को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए शीर्ष क्रम के बल्लेबाज की जरूरत होगी, तो वह रिटायरमेंट से वापस आ जाएंगे। बता दें कि 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन पाकिस्तान में होगा।

वॉर्नर ने सन्यास पर क्या कहा?

वॉर्नर (David  Warner) ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया का नवंबर में भारत के खिलाफ विश्व कप फाइनल उनका वनडे में आखिरी मैच था। उन्होंने कहा कि मैं निश्चित रूप से एकदिवसीय क्रिकेट से भी संन्यास ले रहा हूं। यह कुछ ऐसा था जो मैंने (50 ओवर के) विश्व कप (2023 में भारत में) के दौरान कहा था कि भारत में जीत दर्ज करो। यह वास्तव में बहुत बड़ी उपलब्धि है।

वॉर्नर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मुझे पता है कि चैंपियंस ट्रॉफी आने वाली है और अगर मैं दो साल बाद भी अच्छा क्रिकेट खेलता हूं और उन्हें किसी की जरूरत है, तो मैं उपलब्ध रहूंगा।’

वर्ल्ड कप में बनाए सर्वाधिक रन

दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक वॉर्नर (David  Warner) के नाम पर वनडे विश्व कप के दो खिताब दर्ज हैं। इसमें विश्व कप 2023 में भारत के खिलाफ फाइनल की जीत भी शामिल है। इस टूर्नामेंट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाए थे।

वॉर्नर ने पिछले विश्व कप में 11 मैच खेलकर 48.63 की औसत और 108.29 के स्ट्राइक रेट से 535 रन बनाए। इसमें दो शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल हैं। उनका 163 रनों का उच्चतम स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आया था।

कैसा है वॉर्नर का वनडे रिकॉर्ड?

वॉर्नर (David  Warner) ने 161 वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों में 45.30 की औसत और 97.26 के स्ट्राइक रेट से 6932 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 22 शतक और 33 अर्धशतक निकले हैं। वॉर्नर ने जनवरी 2009 में होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, मार्क वॉ, माइकल क्लार्क और स्टीव वॉ के बाद वह छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

111 टेस्ट मैच खेले हैं वॉर्नर ने

वॉर्नर (David  Warner) ने अब तक 111 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें उनके नाम 44.58 की औसत से 8695 रन दर्ज हैं। उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं। वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टी20 क्रिकेट में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे और उन्हें उम्मीद है कि जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले विश्व कप में उन्हें अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।

IPL में खेलते रहेंगे वॉर्नर

वॉर्नर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेल रहे हैं। वह अभी इस लीग का हिस्सा बने रहेंगे। टेस्ट और वनडे से संन्यास लेने के बाद उनका विश्वभर की टी20 लीग में खेलने की संभावना बनी हुई है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

किरण चौधरी ने क्यों छोड़ा हरियाणा कांग्रेस का साथ, क्या रहे अंदरूनी कारण?

हरियाणा की राजनीती में अपनी छाप छोड़ने वाले पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल की पुत्रवधु किरण चौधरी ने हरियाणा कांग्रेस का साथ छोड़ अपना रास्ता...

दक्षिण भारत को प्रियंका और उत्तर प्रदेश को संभालेंगे राहुल

आखिरकार राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ने और अपनी बहन प्रियंका गांधी को वायनाड से लड़ाने का फैसला कर ही लिया। इस बात की...

आ गया Motorola Edge 50 Ultra , दमदार फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

भारतीय बाज़ारों में Motorola Edge 50 Ultra लॉन्च हो गया है स्मार्टफोन (Smartphone) के दीवानों के लिए ये सबसे बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता...

Recent Comments