Thursday, June 13, 2024
43.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeSPORTSCricketIND vs AUS Final Playing 11: फाइनल में क्या होगी टीमों की...

IND vs AUS Final Playing 11: फाइनल में क्या होगी टीमों की प्लेइंग-11?

Google News
Google News

- Advertisement -

IND vs AUS : Cricket World Cup Final के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम तैयार है। आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी जंग होगी। मैच में बॉलीवुड हस्तियों सहित एक लाख 30 हजार दर्शक मौजूद रहेंगे। प्रशंसकों को इस मैच में दोनों टीमों से उम्दा प्रदर्शन की उम्मीद होगी। हालांकि, भारतीय प्रशंसक टीम के एक बार फिर खिताब जीतने की कामना कर रहे होंगे। मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय खिलाड़ियों से पार पाना मुश्किल तो होगा ही, सवा लाख से ज्यादा भारतीय प्रशंसकों से उबरना भी चुनौतीपूर्ण होने वाला है। आज के मुकाबले में दोनों टीमें अपने सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 को उतारेंगे। तो चलिए नजर डालते हैं, दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग 11 पर…    

IND vs AUS :कौन होगा भारतीय प्लेइंग 11 का हिस्सा

बल्लेबाजी और गेंदबाजी में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है। एक समय टीम हार्दिक पंड्या के चोटिल होने से परेशान थी। हालांकि, सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी के रूप में टीम को बेहतर संयोजन मिला। खास कर शमी ने टीम को मजबूती दी है। न्यूजीलैंड के साथ सेमी फाइनल में भी उन्होंने अपने बूते कीवी टीम को समेट दिया। उन्होंने 6 मैच में 23 वकेट हासिल किए हैं। कुछ मैचों में सूर्यकुमार का भी प्रदर्शन बेहतर रहा है। हालांकि, अभी तक उन्होंने बड़ी पारी नहीं खेली है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में खेले गए मुकाबले में 49 रन की अहम पारी खेली थी। इन दोनों खिलाड़ियों का प्लेइंग 11 में खेलना तय है। साथ ही भारतीय टीम जिस तरह से खेल रही है, इस बात की उम्मीद काफी कम है कि कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग-11 में कोई बदलाव करें।

IND vs AUS :पिच और टीम, क्या तय करेंगे अश्विन की वापसी

पिच और ऑस्ट्रेलियाई टीम को देखते हुए रविचंद्रन अश्विन की वापसी की वकालत की जा रही है। हालांकि, ऐसा हो पाना बेहद मुश्किल है। अश्विन की वापसी के पीछे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका शानदार रिकॉर्ड है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के दो ओपनर डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। उनके खिलाफ अश्विन काफी प्रभावी साबित हो सकते हैं। स्टीव स्मिथ के खिलाफ भी उनका रिकॉर्ड शानदार है। अश्विन इस विश्व कप में एक ही मैच खेले हैं। उन्हें चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के पहले मैच खेलने का मौका मिला था।

ऑस्ट्रेलियाई टीम में कुछ बदलाव संभव

ऑस्ट्रेलियाई टीम प्लेइंग 11 में कुछ बदलाव कर सकती है। उनके लिए मार्नश लाबुशेन की बल्लेबाजी चिंता का विषय है। लाबुशेन ने इस विश्व कप में अब तक सभी 10 मैच खेले हैं। उन्होंने इस दौरान सिर्फ दो अर्धशतक लगाए हैं। उनके 10 मैचों में 304 रन हैं। इस दौरान लाबुशेन का औसत 33.77 का रहा है। दूसरी तरफ मार्कस स्टोइनिस का प्रदर्शन भी ठीक नहीं रहा है। स्टोइनिस ने छह मैचों की पांच पारियों में 87 रन बनाए हैं। स्टोइनिस का औसत 21.75 और स्ट्राइक रेट 112.98 का है। गेंदबाजी में भी चार ही विकेट ले पाए हैं। ऐसे में टीम के लिए एक खिलाड़ी को चुनना काफी मुश्किल होगा।

स्मिथ की बल्लेबाजी पर होंगी निगाहें

ऑस्ट्रेलियाई टीम के ओपनर तो पहले से तय हैं। पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड ही करेंगे। मिचेल मार्श को हेड के खेलने की वजह से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करनी होगी। उन्होंने इस क्रम पर भी एक शतक लगाया है। बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 177 रन बनाए थे। चौथे क्रम पर उतरने वाले दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस बड़े मुकाबले में एक बड़ी पारी की उम्मीद है। उन्होंने 2015 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 56 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। वह एक बार फिर खिताबी मुकाबले में कुछ कमाल करना चाहेंगे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नश लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिश (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

Recent Comments