Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTव्हाट्सएप ने 'चैनल' की घोषणा की, फॉलोअर्स के साथ अपडेट साझा करने...

व्हाट्सएप ने ‘चैनल’ की घोषणा की, फॉलोअर्स के साथ अपडेट साझा करने के लिए वन-वे टूल

Google News
Google News

- Advertisement -

मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने गुरुवार को ‘चैनल’ नामक एक नई सुविधा की घोषणा की, जिससे उपयोगकर्ता ऐप के भीतर लोगों और संगठन से अपडेट प्राप्त कर सकेंगे। यह बड़े ढांचे में समूहों को संगठित करने के लिए ‘समुदाय’ पेश करने के एक साल बाद आया है, जिसका उपयोग कार्यस्थलों और स्कूलों द्वारा किया जा सकता है।

व्हाट्सएप ने कहा कि वह सिंगापुर और कोलंबिया में प्रमुख वैश्विक आवाजों और चुनिंदा संगठनों के साथ काम कर रहा है, जहां चैनल उपलब्ध होंगे
व्हाट्सएप ने कहा कि वह सिंगापुर और कोलंबिया में प्रमुख वैश्विक आवाजों और चुनिंदा संगठनों के साथ काम कर रहा है, जहां चैनल उपलब्ध होंगे

चैनल एक नए टैब में उपलब्ध होंगे, जिसे व्हाट्सएप के भीतर अपडेट कहा जाता है, जहां कोई स्थिति और वह चैनल ढूंढ सकता है, जिसका वह अनुसरण करता है। ये अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट से अलग हैं।

“आज हम व्हाट्सएप चैनल की घोषणा कर रहे हैं – व्हाट्सएप के भीतर ही आपके लिए महत्वपूर्ण लोगों और संगठनों का अनुसरण करने का एक निजी तरीका। हम सिंगापुर और कोलंबिया में शुरू कर रहे हैं, लेकिन इस साल के अंत में सभी के लिए रोल आउट करेंगे”, मेटा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने एक बयान में कहा।

इसे स्पष्ट करने के लिए, व्हाट्सएप चैनल एडमिन के लिए टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल के माध्यम से जानकारी साझा करने के लिए एक तरफा प्रसारण उपकरण है। मंच ने कहा कि यह एक खोज योग्य निर्देशिका भी बना रहा है जहां कोई शौक, खेल टीमों, रुचियों आदि के अनुसार चैनल का चयन कर सकता है। उपयोगकर्ता चैट, ई-मेल या ऑनलाइन पोस्ट किए गए आमंत्रण लिंक के माध्यम से भी एक चैनल में शामिल हो सकते हैं, व्हाट्सएप ने कहा एक बयान।

व्हाट्सएप ने कहा कि उपयोगकर्ता सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार, आपका फोन नंबर और चैनल एडमिन का संपर्क विवरण अनुयायियों को नहीं दिखाया जाएगा। यदि आप किसी चैनल का अनुसरण कर रहे हैं, तो आपका संपर्क विवरण व्यवस्थापक या अन्य अनुयायियों को दिखाई नहीं देगा।

व्हाट्सएप चैनलों से जुड़ी एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता अपडेट के जीवनकाल से संबंधित है। चैनल का इतिहास केवल 30 दिनों तक ही दिखाई देगा। चैनल एडमिन के पास स्क्रीनशॉट और फॉरवर्ड को ब्लॉक करने का विकल्प होगा।

एडमिन को सशक्त बनाने के लिए, व्हाट्सएप ने कहा कि यह उनके लिए यह तय करना संभव करेगा कि कौन उनके चैनल का अनुसरण कर सकता है और क्या वे चाहते हैं कि चैनल सर्च डायरेक्टरी में खोजे जाने योग्य हो या नहीं। हालाँकि, चैनल डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं।

व्हाट्सएप ने कहा कि वह सिंगापुर और कोलंबिया में प्रमुख वैश्विक आवाजों और चुनिंदा संगठनों के साथ काम कर रहा है, जहां चैनल उपलब्ध होंगे। इसे अगले कुछ महीनों में भारत समेत अन्य देशों में पेश किया जाएगा।

व्हाट्सएप ने हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा प्रश्नावली के एक सेट का जवाब दिया। यहाँ अंश हैं:

प्र. व्हाट्सएप द्वारा ‘समुदाय’ की शुरुआत के एक साल बाद चैनलों की शुरुआत हुई है। ऐसी सुविधा लाने की क्या आवश्यकता थी जो समान उद्देश्य की पूर्ति करे?

व्हाट्सएप: समुदायों और चैनलों के बीच अंतर हैं। व्हाट्सएप पर समुदाय लोगों को एक छतरी के नीचे अलग-अलग समूहों को एक साथ लाने में सक्षम बनाता है जो उनके लिए काम करता है। लोग पूरे समुदाय को भेजे गए अपडेट प्राप्त कर सकते हैं और उनके लिए महत्वपूर्ण छोटे चर्चा समूहों को आसानी से व्यवस्थित कर सकते हैं। यह सुविधा आस-पड़ोस, स्कूल में माता-पिता और कार्यस्थल जैसे समुदायों को व्हाट्सएप पर समूह वार्तालाप आयोजित करने के लिए एक छतरी के नीचे कई समूहों को एक साथ जोड़ने में मदद करती है।

चैनल एक-से-अनेक प्रसारण है: जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता किसी निर्माता के साथ बातचीत या संलग्न नहीं हो सकते हैं।

प्रश्न: टेलीग्राम जैसे अन्य प्लेटफॉर्म द्वारा उपयोग किए जाने वाले व्हाट्सएप के चैनल से कैसे अलग है?

व्हाट्सएप: चैनलों के साथ, हम उपलब्ध सबसे निजी प्रसारण सेवा बनाने के इच्छुक हैं। यह एडमिनिस्ट्रेटर और फॉलोअर्स दोनों की व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा से शुरू होता है। चैनल एडमिन के तौर पर, आपका फ़ोन नंबर और प्रोफ़ाइल फ़ोटो फ़ॉलोअर को नहीं दिखाई जाएगी. इसी तरह, किसी चैनल का अनुसरण करने से आपका फ़ोन नंबर व्यवस्थापक या अन्य अनुयायियों को प्रकट नहीं होगा। आप किसे अनुसरण करने का निर्णय लेते हैं यह आपकी पसंद है और यह निजी है।

जिस तरह से हम मैसेजिंग बनाते हैं, उसी तरह हम नहीं मानते कि चैनल अपडेट को हमेशा के लिए रहना चाहिए। इसलिए हम अपने सर्वर पर चैनल इतिहास को केवल 30 दिनों तक संग्रहीत करेंगे और हम अनुयायियों के उपकरणों से अपडेट को और भी तेजी से गायब करने के तरीके जोड़ेंगे।

जबकि व्यवस्थापक अपने अनुयायियों को जानकारी भेज सकते हैं, अनुयायी एक दूसरे के साथ बातचीत नहीं कर पाएंगे। चैनल में ऐसी टिप्पणियां या अन्य तंत्र भी नहीं होंगे जो सदस्य-से-सदस्य सहभागिता को संचालित करते हों।

प्र. चैनल एक तरफा संचार माध्यम हैं। क्या यह उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया के लिए दो-तरफा बातचीत के लिए दरवाजे बंद नहीं कर रहा है?

व्हाट्सएप: चैनल एक-से-कई प्रसारण हैं: जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता किसी निर्माता के साथ बातचीत या संलग्न नहीं हो सकते हैं। हम चैनल बना रहे हैं जो लोगों और संगठनों से महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करने का एक सरल, विश्वसनीय और निजी तरीका होगा, जो उनके लिए व्हाट्सएप के भीतर ही मायने रखता है।

व्हाट्सएप में अन्य विशेषताएं हैं जो दो-तरफ़ा संचार की अनुमति देती हैं – जैसे निजी चैट और अपने परिवार और दोस्तों के साथ कॉल, व्हाट्सएप समूह जहां आप समूह वार्तालाप कर सकते हैं या यहां तक ​​कि व्हाट्सएप पर समुदाय भी जहां आप समूह वार्तालाप को व्यवस्थित करने के लिए एक छतरी के नीचे कई समूहों को एक साथ जोड़ सकते हैं। व्हाट्सएप।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments