Tuesday, July 9, 2024
27.9 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeEDITORIAL News in Hindiसुकरात बोले, यह दुनिया अंदर से अंधी है

सुकरात बोले, यह दुनिया अंदर से अंधी है

Google News
Google News

- Advertisement -

सुकरात अपने युग के सबसे चर्चित और महान दार्शनिक थे। कहा जाता है कि वह असुंदर थे यानी देखने में वह काफी कुरुप थे। इसके बावजूद लोग उन्हें बहुत प्यार करते थे। उन्हें तत्कालीन शासन के खिलाफ लोगों को भड़काने के आरोप में मौत की सजा प्रदान की गई थी। उन दिनों जिसे मौत की सजा दी जाती थी, उसे जहर का प्याला पीने को दिया जाता था। एक बार की बात है। सुकरात के पास एक दृष्टिहीन व्यक्ति आया और उसने सुकरात से पूछा कि क्या मेरी आंखें ठीक हो सकती हैं? मैं जन्मजात अंधा हूं। सुकरात ने कुछ देर तक सोचा और फिर कहा, हां, आपकी आंखें ठीक हो सकती हैं।

लेकिन आप क्या देखना चाहते हैं? उस व्यक्ति ने कहा कि मैंने सुना है कि दुनिया बहुत खूबसूरत है। इस खूबसूरत दुनिया को देखने की मुझमें प्रबल आकांक्षा है। यह सुनकर सुकरात मुस्कुराए और बोले, आपने बिल्कुल सही सुना है। दुनिय सचमुच बहुत सुंदर है, लेकिन यह जितनी सुनने में सुंदर लगती है, उतनी देखने में नहीं है। उस व्यक्ति को यह सुनकर बहुत आश्चर्य हुआ। उसने पूछा कि वह कैसे? सुकरात ने जवाब दिया कि तुम्हारी आंखें नहीं हैं।

तुम बाहर से अंधे हो, लेकिन मन से तुम दृष्टि युक्त हो। तुम्हारा मन सुंदर है। लेकिन जिन लोगों की दृष्टि है, वे भीतर से अंधे हैं यानी उनके मन में छल है, कपट है, दुराचार है, लोभ है और मोह जैसी विकृतियां हैं। यह पूरा संसार अंदर से अंधा है। यहां हिंसा और अनाचार का बोलबाला है। झूठ, छल और प्रपंच इतना भरा हुआ है कि यदि तुम्हें आंखें मिल गईं तो तुम दो दिन बाद ही यह कहोगे कि मैं अंधा था, तभी अच्छा था। कम से कम यह सब कुछ तो नहीं देखता था। यह सुनकर वह आदमी सुकरात की बात समझ गया।

-अशोक मिश्र

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

MP New Cabinet: मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार, कांग्रेस से बीजेपी में आए रामनिवास रावत बने मंत्री

राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने राजभवन में एक समारोह में मुख्यमंत्री मोहन यादव की उपस्थिति में रामनिवास रावत को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Worli Car Accident: मुंबई बीएमडब्ल्यू हादसे में फरार कार चालक के खिलाफ एलओसी जारी, पुलिस ने गिरफ्तारी के लिए बनाई टीम

पुलिस ने बताया कि आरोपी अपनी कार और बगल वाली सीट पर बैठे ड्राइवर राजऋषि बिदावत को बांद्रा इलाके में कला नगर के पास छोड़कर फरार हो गया।

Madhya Pradesh cabinet expansion: आज हो सकता है मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल का विस्तार, जानें किसे मिलेगी जगह

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रविवार शाम राजभवन में राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात की थी।

Recent Comments