Sunday, May 19, 2024
40.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeBUSINESS News in hindi - Deshrojanaबंद हो गए गुलाबी नोट, क्या वापस आ जाएगा कला धन ?...

बंद हो गए गुलाबी नोट, क्या वापस आ जाएगा कला धन ? 2000 note Ban

Google News
Google News

- Advertisement -

देश में कुंडली मार कर बैठे भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिए मौजूदा केंद्र सरकार द्वारा एक से बढ़कर एक कदम उठाए जा रहे हैं ।जिसकी मदद से भ्रष्टाचारियों की रातों की नींद और दिन का चैन उढ़ चुका है ।

अभी पूरे 7 साल भी नहीं हुए थे की RBI ने लागू किए नोटों को वापिस जमा करवाने का निर्देश दे दिया है । 2016 के नवंबर महीने में, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण और सर्वसाधारण के लिए अद्यतन घोषित किया।

उन्होंने यह घोषणा की कि 500 और 1000 रुपये के नोटों को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और नये 2000 रुपये के नोट जारी किए जाएंगे। इस कदम का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार, कालाधन और नकली नोटों को रोकना था। कब तक कर सकते है 2000 के नोट जमा ?

बता दें, 23 सितंबर 2023 तक आप अपने बैंकों में 2000 रुपए के नोट जमा व बदलवा सकते हैं । सभी बैंकों में ये सुविधा उपलब्ध होंगी लेकिन कुछ नियम व शर्तों के साथ क्या होंगे वो नियम आइए बताते हैं – यदि आपको 2000 रुपए के नोट को बदलवाना है तो आप एक दिन में केवल 20 हज़ार रुपए की ही बदली कर सकते है।

वहीं दूसरी तरफ यदि आपको 2000 के नोट अपने खाते में जमा करने है तो इसकी कोई सीमा नहीं ।आप एक दिन में जितनी चाहे उतनी राशि अपने बैंक से जमा कर सकते है लेकिन केवल 2000 रुपए के नोट को जमा करते हुए ।

RBI की बड़ी राहत जानकारी के लिया बताना चाहेंगे की आरबीआई ने नोट जमा करने की 23 सितंबर तक अंतिम तारीख तय की है । यानी की आमजनता के पास पूरे 4 महीने के समय है अपने 2000 रुपए के नोट जमा करने के लिए।

लेकिन वहीं दूसरी तरफ जिनके पास काला धन है उन्हे 4 महीने मिले या 40 उनका कला धन तो अब साकार की नज़र में आने ही वाला है । आपको क्या लगता है की इस बार फिर से ये मिनी नोट बंदी से लाभ होगा या हानि ,और क्या सच में इससे भ्रष्टाचार खत्म होगा ?

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

प्रचंड गर्मी के लिए प्रकृति के साथ पूरा मानव समाज जिम्मेदार

राजनीतिक रूप से तो प्रदेश का पारा चढ़ा ही है, लेकिन सूरज ने भी अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। पूरा उत्तर भारत...

Kangana Ranaut: मंडी से चुनाव जीती तो क्या चाहती है कंगना रनौत, बोली अगर ऐसा हुआ तो..

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) इन दिनों राजनीतिक गलियारों में नज़र आ रही है लोकसभा चुनाव (loksabha Election) में कंगना बीजेपी (BJP) की...

सीवी रमन बोले, मुझे ईमानदार वैज्ञानिक चाहिए

प्रकाश प्रकीर्णन के क्षेत्र में खोज करने के लिए विख्यात सर चंद्रशेखर वेंकट रमन का जन्म 7 नवंबर 1888 में हुआ था। सर सीवी रमन...

Recent Comments