Friday, June 21, 2024
42.5 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeBUSINESS News in hindi - DeshrojanaIPO ने 2023 में किया मालामाल, जानें कैसा रहेगा अगला साल

IPO ने 2023 में किया मालामाल, जानें कैसा रहेगा अगला साल

Google News
Google News

- Advertisement -

साल 2023 में सेंसेक्स और निफ्टी ने रिकॉर्ड तोड़े। इस वर्ष दोनों में लगभग 20 फीसदी की तेजी आई। सेंसेक्स और निफ्टी नई ऊंचाई पर पहुंच गए। इससे शेयर बाजार के निवेशकों की पूंजी 82 लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़ गई। साथ ही आईपीओ (IPO) में पैसे लगाने वाले इस साल भी इस वर्ष मालामाल हो गए।

59 में से 55 में हुई बंपर कमाई

शेयर बाजार में तेजी के इस रुख के बीच 2023 में कुल 59 आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आए। इनमें से 55 ने निवेशकों को औसतन 45 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, 2023 का साल IPO निवेशकों के लिए अप्रत्याशित साबित हुआ।

इस साल 59 कंपनियां सूचीबद्ध हुईं। उन्होंने 54,000 करोड़ रुपये जुटाते हुए निर्गम मूल्य से औसतन 45 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया। इसका मतलब है कि दो-तिहाई से ज्यादा कंपनियों ने शेयर बाजार से बेहतरीन प्रदर्शन किया।

45 प्रतिशत तक दिया रिटर्न

इस साल आए सभी 59 आईपीओ (IPO) औसतन लगभग 26.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ लिस्ट हुए। 29 दिसंबर तक इन आईपीओ पर रिटर्न लगभग 45 प्रतिशत रहा। 59 में से सिर्फ चार आईपीओ ही 29 दिसंबर को अपने निर्गम मूल्य पर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे थे। सूचीबद्ध होने के बाद से 59 में से 23 आईपीओ (IPO) में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई और उनमें से नौ ने निर्गम मूल्य पर दोगुना से अधिक लाभ दिया।

इरेडा के IPO ने भरे जेब

इस वर्ष सबसे बेहतर कमाई करना वाली IPO में भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्था लि. (इरेडा) है। इसने 29 नवंबर को सूचीबद्ध होने के दिन 32 रुपये की निर्गम कीमत पर 221.3 प्रतिशत की बढ़त हासिल की। इरेडा ने 29 दिसंबर तक 204 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

इसके बाद साइंट डीएलएम ने 265 रुपये के निर्गम मूल्य पर 154.5 प्रतिशत और नेटवेब टेक्नोलॉजीज के 500 रुपये के निर्गम मूल्य पर 140.7 प्रतिशत रिटर्न दिया। टाटा टेक्नोलॉजीज सूचीबद्ध होने के दिन 500 रुपये के निर्गम मूल्य पर तीन गुना उछाल के साथ दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली कंपनी है और अब भी कंपनी का शेयर निर्गम मूल्य पर 136 प्रतिशत से अधिक ऊपर है।

सिग्नेचर ग्लोबल के IPO ने भी किया कमाल

रियल्टी कंपनी सिग्नेचर ग्लोबल ने 385 रुपये के निर्गम मूल्य पर 128 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। टाटा टेक्नोलॉजीज का निर्गम अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) के रूप में था। चीन में इस साल विभिन्न कंपनियों ने 240 निर्गम के जरिये 60 अरब डॉलर से अधिक की राशि जुटाई है। ऐसे में सार्वजनिक निर्गम की दृष्टि से चीन के बाद दलाल पथ दूसरे स्थान पर रहा है।

शेयर बाजार में कमाई के लिए कैसा रहेगा नया साल

साल 2023 में जिस तरह से सेंसेक्स और निफ्टी ने ऊंचाइयों को छुआ, उम्मीद की जा रही है कि नया साल भी लोगों के लिए कमाई लेकर आएगा। भारतीय बाजार के तेजी से ऊपर चढ़ने का मुख्य कारण विदेशी निवेश रहा। भारत में सरकार की नीतियों ने भी शेयर बाजार को मजबूत करने में मदद की। 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में अगर प्रधानमंत्री पद पर एक बार फिर नरेंद्र मोदी चुने जाते हैं, तो शेयर बाजार जरूर नए रिकॉर्ड कायम करेगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

जदयू सांसद ने कहीं पैरों पर कुल्हाड़ी तो नहीं मार ली!

जदयू सांसद देवेश चंद्र ठाकुर का मुस्लिम और यादवों को लेकर दिए गए बयान का असर बिहार की राजनीति में बहुत दिनों तक...

महात्मा बुद्ध ने समझाया, शरीर नश्वर है

जब कोई व्यक्ति अपने आराध्य के गुणों, कार्यों और वचनों को याद रखने, उनके बताए गए मार्ग का अनुसरण करने की जगह मूर्ति बनाकर...

भीषण अव्यवस्था का पर्याय बनते हरियाणा के सरकारी अस्पताल

हरियाणा के अस्पतालों में अव्यवस्था कम होने का नाम नहीं ले रही है। इन दिनों जब भीषण गर्मी और अन्य बीमारियों की वजह से...

Recent Comments