Friday, June 21, 2024
31.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeDelhiदेश में चार ही जाति महिला, युवा, किसान और गरीब, इनके लिए...

देश में चार ही जाति महिला, युवा, किसान और गरीब, इनके लिए ही काम करना है : शेखावत

Google News
Google News

- Advertisement -

केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को किया संबोधित

बोले, केन्द्र की योजनाओं को सौ फीसदी लोगों तक पहुंचाना है

जोधपुर। केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि विपक्ष के लोग देश को जाति और धर्म के आधार पर बांट रहे है, लेकिन सही मायने में देश में चार ही जातियां हैं महिला, युवा, किसान और गरीब। केन्द्र की मोदी सरकार इन्हीं के विकास के लिए काम कर रही है। अब राज्य में डबल इंजन की सरकार बन गई, इसलिए यह काम और तेजी से होगा।

शेखावत शनिवार को काजरी परिसर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने देश को बांटने का काम किया है। समाज को इन्होंने कभी जाति के आधार पर तो कभी धर्म के आधार पर बांटने का प्रयास किया। ऐसे में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश में मात्र चार ही जातियां है। एक नारी जाति, दूसरी युवा शक्ति है, तीसरा देश का किसान है, जिसने देश के खाद्यान्न्नों को भंडार दिया। किसानों की बदौलत ही हम आज दुनिया के सबसे ज्यादा खाद्यान्न, दूध और सब्जी उत्पादक देश है। लेकिन किसान की जिस तरह खुशहाली होनी चाहिए थी, वह नहीं हो पाई। इसलिए मोदी जी ने किसान को एक जाति माना है। चौथी जाति गरीबों की जाति है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र की योजनाओं के चलते देश के साढ़े तेरह करोड़ लोग गरीबी की रेखा से ऊपर उठ पाए। दस साल के काल खंड में ऐसा संभव हुआ है। महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए मोदीजी पन्द्रह हजार महिलाओं के नेतृत्व में बने स्वयं सहायता समूह को लोन देने का काम कर रहे हैं। केन्द्र सरकार इन स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध करवा रही है। और हम सब शीघ्र ही देखेंगे कि महिलाएं खड़ी होकर ड्रोनों के माध्यम से फसलों में दवा छिड़क रही होंगी। केंद्रीय मंत्री ने जलजीवन मिशन में महिलाओं को भागीदारी का उल्लेख करते हुए कहा कि घरों में आ रहे पानी की गुणवत्ता की जांच का काम भी देश में महिलाएं कर रही है।

शेखावत ने कहा कि देश अमृत काल से गुजर रहा है। इस पच्चीस साल के काल खंड में देश को विकसित देश बनाना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में देश की प्रतिष्ठा देश विदेश में बढ़ी है। भारत की छवि तेजी से बढ़ते देश के रूप में छवि बनी है।

यात्रा में दिलाएंगे केन्द्र की योजनाओं को लाभ
शेखावत ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम में केन्द सरकार की सभी योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा। रथ के माध्यम से केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और पात्र वंचित व्यक्ति को मौके पर ही पंजीकृत कर संबंधित योजना का लाभ भी दिलाना है, क्योंकि सरकार और जनप्रतिनिधियों की ढिलाई के कारण वे योजना का लाभ नहीं ले पा रहे होंगे। इस रथ के माध्यम से वंचित पात्र लोगों को इन योजनाओं से जोड़ेंगे।

उत्सव के रूप में स्वागत करें यात्रा का
शेखावत ने आह्वान किया कि यह यात्रा सरकारी नहीं बनकर जनाआंदोलन बने, जिस प्रकार धार्मिक यात्रा में सारा गांव उमड़ता है। इसी तरह इस यात्रा को भी उत्सव की तरह लेें। जिस तरह आयुष्मान भारत योजना भारत और जनऔषधि योजनाओं से आम आदमी के जीवन में लाभ मिला। वैसी ही अनेक योजनाएं है, जिनसे सामान्य मानवी को लाभ मिला है। यह सरकार एक एक पाई को जनजीवन के उपयोग में लेने वाली सरकार है। इसलिए केन्द्र सरकार की योजनाओं को इस यात्रा के माध्यम से पात्र लोगों तक पहुंचाना है। उन्हें योजनाओं में पंजीकृत करके उनका लाभ दिलाना है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुना लाभार्थियों ने संवाद
विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद सुना। कार्यक्रम में देशभर से हजारों विकसित भारत संकल्प यात्रा लाभार्थी वर्चुअल रूप से जुड़े। मोदी जी ने विविध योजनाओं के लाभार्थियों से आत्मीय संवाद किया और पूछा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी आई या नहीं। गारंटी वाले मोदी की गारंटी वाली गाड़ी की पूरे देश में चर्चा है। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, महापौर वनिता सेठ, सूरसागर विधायक दवेंद्र जोशी, लूणी विधायक जोगाराम पटेल, जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

महात्मा बुद्ध ने समझाया, शरीर नश्वर है

जब कोई व्यक्ति अपने आराध्य के गुणों, कार्यों और वचनों को याद रखने, उनके बताए गए मार्ग का अनुसरण करने की जगह मूर्ति बनाकर...

भीषण अव्यवस्था का पर्याय बनते हरियाणा के सरकारी अस्पताल

हरियाणा के अस्पतालों में अव्यवस्था कम होने का नाम नहीं ले रही है। इन दिनों जब भीषण गर्मी और अन्य बीमारियों की वजह से...

जदयू सांसद ने कहीं पैरों पर कुल्हाड़ी तो नहीं मार ली!

जदयू सांसद देवेश चंद्र ठाकुर का मुस्लिम और यादवों को लेकर दिए गए बयान का असर बिहार की राजनीति में बहुत दिनों तक...

Recent Comments