Monday, May 27, 2024
37.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadबॉक्सर तनीषा ने खेलो इंडिया में जीता स्वर्ण

बॉक्सर तनीषा ने खेलो इंडिया में जीता स्वर्ण

Google News
Google News

- Advertisement -

सेक्टर 12 स्पोर्ट्स कंपलेक्स में स्थित द्रोणाचार्य बॉक्सिंग क्लब की बॉक्सर तनीषा लंबा ने 25 मई से तीन जून तक यूपी में आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में बॉक्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। ग्रेटर नोएडा के एसबीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आयोजित यूनिवर्सिटी खेलो इंडिया गेम्स में शुक्रवार को तनिषा ने भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, सोनीपत की आरजू को 52 से 54 किग्रा भार वर्ग में 5-0 के स्कोर से हरा कर स्वर्ण पदक जीता। तनिषा ने जीत का श्रेय मां राज बाला, चाचा रविन्द्र, कोच ओलंपियन बॉक्सर व हरियाणा पुलिस में कार्यरत डीएसपी जय भगवान व अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सर डॉ. राजीव गोदारा को दिया है। मुजेसर निवासी तनिषा के पिता जगबीर लांबा का निधन वर्ष 2009 में कैंसर से हुआ था। पिता के सपने को पूरा करने के लिए चाचा रवींद्र के कहने पर तनिषा बॉक्सिंग चुनी। फिर बॉक्सिंग कोच अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर राजीव गोदारा  की देख रेख में अभ्यास कर पंच मजबूत किए। अब खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में सोना जीतकर ना सिर्फ फरीदाबाद जिले का अपितु अपने राज्य का भी नाम रोशन किया है।

तनीषा ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत पदक हासिल किए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए 2021 मे जॉर्डन में हुई एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया था। तनीषा लांबा राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में पदक हासिल कर चुकी हैं। 2022 दिसंबर में आयोजित आॅल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रजत पदक के साथ बेस्ट परफॉर्मिंग बॉक्सर का अवार्ड में हासिल किया था। 2021 में आयोजित यूथ नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक। 2020 में गुवाहाटी में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में प्रतिभाग किया। 2019 में दिल्ली में हुए स्कूल नेशनल प्रतियोगिता में रजत पदक जीता। 2019 में पानीपत में डीएवी नेशनल यूथ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता। 2018 में बंगलूरू में जूनियर स्कूल नेशनल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

उनके कोच ने बताया कि तनीषा कानपुर छत्रपति शाहू जी महाराज विवि में स्नातक द्वितीय वर्ष की छात्रा है। द्रोणाचार्य बॉक्सिंग क्लब की स्थापना ओलंपियन व अर्जुन अवॉर्डी हरियाणा पुलिस में कार्यगर्त डीएसपी जय भगवान वह अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर डॉ राजीव गोदारा द्वारा 2013 में की गई थी। इस क्लब ने हर्षगिल, अनुपमा, हिम्मत सिंह, तनीषा लांबा, माही सिवाच, अमनदीप जैसे कई अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर दिये हैं। क्लब के बच्चे हरियाणा पुलिस,रेलवे तथा आर्मी और अन्य सरकारी नौकरियों में सेवाएं दे रहे हैं। इन्हीं अचीवमेंट्स को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा द्रोणाचार्य बॉक्सिंग क्लब को सरकारी खेल नर्सरी दी गई है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments