Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadकम दूरी के यातायात का सरल माध्यम है साइकिल

कम दूरी के यातायात का सरल माध्यम है साइकिल

Google News
Google News

- Advertisement -

सराय ख्वाजा स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स ने प्रधानाचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में विश्व साइकिल दिवस के उपलक्ष्य में प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए साइकिल चलाने का सुझाव दिया। विश्व साइकिल दिवस प्रति वर्ष तीन जून को परिवहन, मनोरंजन और पर्यावरण संरक्षण के लिए साइकिल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि प्रति रोधक क्षमता सुदृढ़ करने के लिए साइकिल का अधिकाधिक प्रयोग करने की आवश्यकता है क्योंकि साइकिल के प्रयोग से ना प्रदूषण होता है ना ही पेट्रोल या डीजल खर्च। प्रतिरोधक क्षमता दिन प्रतिदिन बूस्ट होती है।

साइकिल दिवस परिवहन के एक साधारण, सरल, भरोसेमंद, स्वच्छ और पर्यावरण की दृष्टि से प्रत्येक रूप से फिट तथा सुगमता से उपलब्ध साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया गया था।

इसका उद्देश्य दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाना है। प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि इस बार विश्व साइकिल दिवस की थीम राइडिंग टुगेदर फॉर ए सस्टेनेबल फ्यूचर रखी गई हैं जोकि हमें बताती है कि साइकिल चलाने से हम अपने आपको सरलता से फिट रख सकते हैं। साइकिल चलाकर हम ईंधन को भी बचा सकते हैं। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने विद्यालय की विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई पेंटिंग के माध्यम से विश्व साइकिल दिवस पर पर्यावरण संरक्षण एवं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम के रूप में प्रतिदिन साइकिल चलाने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि सभी अपने आपको स्वस्थ और निरोगी रख सके।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments