Thursday, May 30, 2024
35.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadElections 2024 : मोबाईल ऐप के जरिए घर बैठे लें चुनाव संबंधित...

Elections 2024 : मोबाईल ऐप के जरिए घर बैठे लें चुनाव संबंधित नवीनतम जानकारियां

Google News
Google News

- Advertisement -

Lok Sabha Elections : अब मोबाईल ऐप के जरिए मतदाता व उम्मीदवार घर बैठे चुनाव संबंधित नवीनतम जानकारियां ले सकते हैं। इसके बारे में जानकारी देते हुए डीसी ने बताया कि ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर चुनाव सम्बंधित अपडेट रहें और समस्याओं का समाधान करवाएं। वहीं ऑनलाईन नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए कैंडिडेट नॉमिनेशन एप्लीकेशन बनाया गया है।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि 18वें लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से ऑनलाइन मोबाइल ऐप शुरू की गई हैं जो मतदाताओं के साथ-साथ उम्मीदवारों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इस ऐप का प्रयोग करके मतदाता व उम्मीदवार सरलतम तरीके से घर बैठे ही चुनाव से संबंधित नवीनतम जानकारियों का अपडेट एवं समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 18 साल का कोई युवा या युवती अपना वोट बनवाना चाहता है तो वह voters.eci.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

VOTER’S SERVICE PORTAL

आचार संहिता की अवहेलना की शिकायत

डीसी विक्रम सिंह ने कहा इसी प्रकार भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल के नाम से एक मोबाइल ऐप शुरू किया है। इस मोबाइल एप्प को डाउनलोड कर कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता की कहीं भी अवहेलना हो रही है तो उसकी फोटो या वीडियो बनाकर अपनी शिकायत भेज सकता है, जिसका निवारण निर्वाचन कार्यालय की ओर से 100 मिनट के अंदर किया जाएगा।

डीसी ने आगे बताया कि ऑनलाईन नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए भी भारत निर्वाचन आयोग ने कैंडिडेट नॉमिनेशन एप्लीकेशन के नाम से ऐप बनाया है। कोई भी प्रत्याशी इस एप्प का प्रयोग कर अपने आवेदन को इस एप्प पर ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है। इसमें ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से अपनी जमानत राशि जमा करने का विकल्प प्रदान किया गया है। एक बार आवेदन दर्ज होने के बाद उम्मीदवार कैंडिडेट सुविधा ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन की आगामी कार्यवाही पर नजर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सभी राजनैतिक दलों को प्रिवेंशन ऑफ डिफेसमेंट प्रॉपर्टी एक्ट की करनी चाहिए पालना : DC विक्रम सिंह

ऐप से डाउनलोड करें मतदाता स्लीप

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि इसी प्रकार भारत निर्वाचन आयोग ने बूथ ऐप के माध्यम से मतदाताओं की डिजिटल पहचान करने की सेवा शुरू की है। मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप्प को अपने ईपीआईसी कार्ड से जोड़कर अपनी मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं। वोटर टर्नआउट ऐप में कुल जनसंख्या के अनुपात में बने वोटों की संख्या को देखा जा सकता है।

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए बनाया पीडब्ल्यूडी ऐप

डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए आयोग ने पीडब्ल्यूडी ऐप आरंभ किया है। इस ऐप का प्रयोग कर दिव्यांगजन अपने नाम, मतदाता पहचान पत्र आदि की जांच कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर इन सभी ऐप और उनके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है।

लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़े रहे : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments