Thursday, April 18, 2024
37.9 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadनगराधीश ने पेयजल सप्लाई के प्रबंधों बारे अधिकारियों के साथ की समीक्षा...

नगराधीश ने पेयजल सप्लाई के प्रबंधों बारे अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

Google News
Google News

- Advertisement -

नगराधीश अमित मान जिला में गर्मी के मौसम में पेयजल सप्लाई से जुड़ी हुई तमाम तैयारियां व प्रबंधन बारे सिंचाई, जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग के अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। जिसमे उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार  गर्मी में पेयजल सप्लाई से जुड़ी हुई  तमाम तैयारियां व प्रबंध संबंधित विभाग सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए यह भी कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में आम जनता के लिए गर्मी के मौसम के मद्देनजर ज़रूरत के अनुसार पेयजल सप्लाई से जुड़ी हुई तमाम व्यवस्थाएं  

 संबंधित विभाग सुनिश्चित करें।

नगराधीश ने कहा कि आमजन को गर्मी के मौसम में स्वच्छ  जलापूर्ति निर्धारित शेड्यूल अनुसार मिले। डीसी विक्रम ने इसके लिए व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियो को निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि पानी की चोरी को रोकना एक बड़ी चुनौती है, इसलिए वे अपने क्षेत्रों में पानी की चोरी की घटनाओं पर निगरानी रखें। यदि ऐसी कोई घटना घटित होती है, तो तुरंत उस पर कानूनी  कार्रवाई करें।  इसके लिए विशेष टीमें भी गठित की जा सकती हैं। इसके अलावा संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करें, ताकि जिले में पानी की उपलब्धता की वास्तविक स्थिति का पता लग सके और यदि कहीं पानी की कमी की संभावना बनती है। तो तुरंत उसकी सूचना जिला  मुख्यालय को दें।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जोखिम भरे क्षेत्रों की पहचान करें। सभी सार्वजनिक स्थानों जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, चौक, बाजार, अस्पताल, पब्लिक डिलिंग से संबंधित कार्यालयों में नगर परिषद, नगर पालिका, विकास एवं पंचायत विभाग के सहयोग से पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने, मुख्य रूप से पानी की कमी वाले जोखिम वाले क्षेत्रों में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए पानी के टैंकरों की सूची तैयार करने, पेयजल के स्रोत और जनसंख्या के अनुपात में इसकी क्षमता की पहचान करने, गर्मी की लहर से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि पूरा पानी पंप सेट या तो डीजल या बिजली आधारित होना चाहिए और  काम करने की अच्छी स्थिति में होने चाहिए।

नगराधीश अमित मान ने आमजन से आह्वान करते हुए कहा कि वे गर्मी से निजात दिलाने में जल अति महत्वपूर्ण है, ऐसे में कोई भी व्यक्ति किसी भी रूप से जल को व्यर्थ न बहाए।

बैठक में सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता राजीव कुमार बत्रा, जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता अनुभव जैन,डीआईपीआरओ राकेश गौतम  सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments