Tuesday, March 5, 2024
21.8 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadछात्राओं को पुलिस टीम कर रही जागरूक

छात्राओं को पुलिस टीम कर रही जागरूक

Google News
Google News

- Advertisement -

पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत कार्य करते हुए बल्लभगढ़ महिला थाना प्रभारी इंदु बाला के मार्गदर्शन में दुर्गा शक्ति की टीम ने बल्लबगढ़ के सैक्टर 8 में स्थित  सर्वोदय हॉस्पिटल में छात्राओं को साइबर व महिला विरुद्ध अपराध के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें डायल 112 एप के बारे में जानकारी दी।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आज महिला थाना बल्लबगढ़ व दुर्गा शक्ति की टीम ने छात्राओं को महिला व बाल अपराध के बारे में जागरूक करते हुए उन्हें इस प्रकार की कुरीतियों से लड़ने के लिए प्रेरित किया। समाज में फैली कुरीतियों के बारे में जागरूक करते हुए दुर्गा शक्ति टीम ने बताया कि समाज के कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग भ्रूण हत्या, निरक्षरता, शोषण, नशा इत्यादि कुरीतियों को अपनी संस्कृति समझते हैं परंतु उन्हें यह ज्ञात होना चाहिए कि यह पूरे समाज के लिए नुकसानदायक है

जिसकी वजह से समाज में अपराध और अपराधियों की संख्या में वृद्धि होती है। जन्म से पहले ही लिंग जांच करवाकर कन्याओं को गर्भ में ही मरवा दिया जाता है जो कि कानून के साथ-साथ मानव जगत की नजर में भी एक अपराध है और हमें इस प्रकार के अपराधों के प्रति जागरूक होकर इसके विरुद्ध आवाज उठानी चाहिए ताकि किसी अन्य बच्चे या महिला को इसका शिकार होने से बचाया जा सके।

दुर्गा शक्ति की टीम ने हॉस्पिटल में मौजूद छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए और बताया कि वह अपराधियों से अपनी रक्षा करने के लिए क्या-क्या तरीके अपना सकती हैं।

इसके साथ ही पुलिस टीम में छात्राओं को साइबर अपराध से बचाव के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि अपने बैंक अकाउंट, एटीएम क्रेडिट व डेबिट कार्ड या ओटीपी किसी के साथ साझा न करें। कार्यक्रम के समापन के समय पुलिस से संपर्क करने के माध्यमों के बारे को जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। दुर्गा शक्ति की टीम ने छात्रों को डायल 112 एप के बारे में जानकारी दी और इसे उनके मोबाइल में डाउनलोड करवाया और बताया कि इसके माध्यम से है पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 1091 और बच्चों से संबंधित किसी भी अपराध के लिए वह 1098 पर संपर्क कर सकते हैं। इसी के साथ इस जागरूकता कैंपेन का समापन किया गया जिसमें छात्राओं द्वारा पूरी पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

मैंने भारत के लिए खुद को खपाया, ये देश ही मेरा परिवार है संगारेड्डी में बोले पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज तेलंगाना (Telangana) दौरे पर है यहां उन्होंने संगारेड्डी में 7200 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण...

Recent Comments