Thursday, June 20, 2024
39.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadबांग्लादेश और भारत की प्रशासनिक व पुलिस प्रशासन की कार्यशैली में कई...

बांग्लादेश और भारत की प्रशासनिक व पुलिस प्रशासन की कार्यशैली में कई समानताएं: डीसी विक्रम सिंह

Google News
Google News

- Advertisement -

फरीदाबाद। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि बांग्लादेश और भारत के ज़िला स्तर की प्रशासनिक व पुलिस विभाग की कार्यशैली में कई प्रकार की समानताएं हैं। अधिकतर पद एक समान हैं और उनकी कार्यप्रणाली भी लगभग सामान रूप से ही कार्य करती है। उपायुक्त विक्रम सिंह आज सोमवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस के एसोसिएट प्रोफेस्सर एपी सिंह की अगुवाई में पहुंचे बांग्लादेश सिविल सर्विस के 45 अधिकारियों के दल के साथ भारतीय प्रशासनिक सेवा द्वारा हरियाणा व जिला फरीदाबाद में डीसी के पद पर किए जाने वाले विभिन्न कार्यों के क्रियान्वयन बारे जानकारी दे रहे थे।

लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में केंद्रीय एनसीजीजी द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि हरियाणा में 6 डिवीजन और 22 जिले हैं, जहां डिविजनल लेवल पर मंडलायुक्त और जिला स्तर पर उपायुक्त द्वारा विकास की विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं और जनकल्याणकारी नीतियों का क्रियान्वयन विभाग वार किया जाता है। वहीं बांग्लादेश में पूरे देश में 8 डिवीजन और 64 जिला हैं। उन्होंने बताया कि भारत के हरियाणा राज्य के जिला फरीदाबाद के पश्चिम में दिल्ली से, पूर्व में उत्तर प्रदेश, पलवल दक्षिण में गुरुग्राम से जुड़ा हुआ है। वहीं देश में फरीदाबाद को हरियाणा की औद्योगिक नगरी भी कहा जाता है। डीसी विक्रम सिंह ने फरीदाबाद जिला की जानकारी देते हुए बताया कि यहां फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और बड़खल तीन सब डिविजन है। इन पर उपमंडल अधिकारी नागरिक काम करते हैं। वही सीटीएम, डीडीपीओ, डीआरओ, तहसीलदार सहित जिला के अन्य अधिकारियों की जनकल्याणकारी नीतियों और विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं के क्रियान्वयन डेलीगेट को विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

वहीं सरकार की राइट टू कमीशन, शहरी और ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन, लोकसभा, विधानसभा, पंचायती राज जनप्रतिनिधि व एमसीएफ के चुनाव में प्रशासन और पुलिस की भूमिका सहित आपदा प्रबंधन और ह्युमन क्राइसिस के दौरान जिला प्रशासन के द्वारा की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की बांग्लादेश के ट्रेनी अधिकारियों की को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला में रैडक्रास सोसायटी, जिला बाल कल्याण सोसायटी सहित कई सोसाइटी है जिनका चेयरमैन जिला उपायुक्त होता है। इस दौरान फरीदाबाद जिला प्रशासन की बेहतरीन व्यवस्थाओं की बांग्लादेश के अधिकारियों ने भूरी भूरी प्रशंसा की। उन्होंने अपने सवालों के जरिए जिला प्रशासन द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी ली और कहा कि फरीदाबाद में बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था है और उन्हें इससे काफी कुछ सीखने को मिला है।

एडीसी अपराजिता ने डेलीगेट कार्यशाला में जिला परिषद के सीईओ और एडीसी द्वारा की जाने वाली विभिन्न योजना और परियोजनाओं की फंडिंग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वहीं सरकार की बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, सर्व शिक्षा अभियान, किसानों के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं, पंचायत एवं जिला परिषद व पंचायत समितियों के विकास कार्यों, स्वच्छ भारत मिशन, हर घर जल, हर घर नल, सामुदायिक भवन, बरात घर, आंगनबाड़ी केंद्र, गर्ल स्कूल महिला संस्कृति स्कूल, व्यायामशाला सहित तमाम विकास परियोजनाओं की जानकारी और उनके फंडिंग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

एसीपी मुनीष सहगल ने पुलिस विभाग द्वारा हरियाणा में सुरक्षा संबंधी जानकारी दी। वहीं सड़क सुरक्षा, ट्रैफिक नियमों और फंडिंग आर्डर बारे बतलाया। उन्होंने पुलिस विभाग की चुनाव के दौरान कार्यप्रणाली और मैनुअल वर्किंग के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वहीं मीडिया ट्रैकिंग और प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, यूट्यूबर की कवरेज सहित एनसीआर के क्राइम और उसके क्रियान्वयन के बारे में पुलिस विभाग की कार्रवाई की जानकारी दी।

वहीं सीटीएम अमित मान और सह -प्राध्यापक एवं प्रभारी प्रशासन डॉ. ए.पी. सिंह के नेतृत्व में बांग्लादेश के अधिकारियों के डेलीगेट को सरल केंद्र व अन्य सरकार की विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रणाली का भी निरीक्षण करवाया। इस दौरान उपायुक्त विक्रम सिंह ने बांग्लादेश के अधिकारियों को जिला प्रशासन की तरफ से स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

आ गया Motorola Edge 50 Ultra , दमदार फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

भारतीय बाज़ारों में Motorola Edge 50 Ultra लॉन्च हो गया है स्मार्टफोन (Smartphone) के दीवानों के लिए ये सबसे बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता...

पाप का गुरु मन में बैठा लोभ है

प्राचीनकाल में किसी गांव में एक पंडित जी रहते थे। वह नियम धर्म के बहुत पक्के थे। किसी के हाथ का छुआ पानी तक नहीं पीते...

दक्षिण भारत को प्रियंका और उत्तर प्रदेश को संभालेंगे राहुल

आखिरकार राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ने और अपनी बहन प्रियंका गांधी को वायनाड से लड़ाने का फैसला कर ही लिया। इस बात की...

Recent Comments