Sunday, April 14, 2024
24.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadसूर्य देवता के कडे तेवर के बीचतप रहे लोग

सूर्य देवता के कडे तेवर के बीचतप रहे लोग

Google News
Google News

- Advertisement -

शहर का तापमान बढ़ता नजर आ रहा है। शनिवार को भी सूर्य देवता के तेवर कड़े से शहर का तापमान 42 रहा। बच्चों, बुजुर्गों व पशुओं का बुरा हाल हो रहा है, लोग बचाव के लिए छाते, टॉवल, रूमाल,टोपी का इस्तेमाल कर रहे हैं । अगले सप्ताह से नौतपा शुरू हो रहा है, लेकिन इस बार नौतपा में लोगों को भयंकर गर्मी से राहत मिली रहने की उम्मीद है। 23 मई से शहर में बारिश होने की संभावना हैं। पूरा सप्ताह मौसम सुहाना रहने की संभावना हैं। इसके बाद अधिकतम तापमान में छह से सात डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि आने वाले दो दिन लोगों को गर्मी परेशान करती रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार 21 व 22 मई को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस हो फिलहाल दो दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। सूरज की तपिश बढ़ने से तापमान बढ़ रहा है। 25 मई से शुरू हो रहे नौतपा में सूरज की किरणें धरती पर सीधा पड़ती हैं। इसलिए इन दिनों में गर्मी अधिक होती है।

हालांकि इस बार 23 मई से फरीदाबाद में बादल छाने, गरज – चमक के साथ बारिश होने की संभावनाएं हैं। ऐसे में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी । वेबसाइट ने फिलहाल 26 मई तक के तापमान का पूवार्नुमान दर्शाया हुआ है। 24 से 26 मई तक अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस बना रहने का अनुमान है। अगले सप्ताह के अंतिम पांच दिन लोगों को भयंकर गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बेहद खतरनाक

बढ़ती गर्मी की धूल और धूप स्किन व आंखों के लिए बेहद खतरनाक है। जिससे आंखों के इंफेक्शन की दिक्कत बढ़ रही है। आंखे लाल पड़ना, खुजली होना, बार-बार पानी आना, आंखों में जलन या दर्द होना जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डाक्टर से परामर्श लें । बाहर निकलने से पहले आंखों को ठंडे पानी से साफ कर लें और चश्मा लगाकर निकलें। बाहर से आने पर तुंरत आंखों में ठंडे पानी की छींटे मारें।

चिकित्सक का कथन

बीके अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. योगेश गुप्ता ने बताया कि गर्मी में अक्सर लोगों को ब्लड प्रेशर कम होना व डिहाइड्रेशन की दिक्कत होने लगती है। पसीना निकलने से शरीरकी एनर्जी और ग्लूकोज का लेवल कम हो जाता है। गर्मी में पानी अधिक पीयें। ग्लूकोज, शिकंजी व जूस नियमित पीयें। स्वस्थ एवं एनर्जी फुल रखने के लिए स्वास्थ्य वर्धक आहार व योगा एवं व्ययाम करें। धूप में कम से कम निकलें। निकलना भी है तो छाता लें। सिर का ढक कर निकलें। अन्य किसी तरह की परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments