Wednesday, June 19, 2024
39.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAपुलिस महानिदेशक ने पुलिसकर्मियों से किया सीधा संवाद, लिया फीडबैक

पुलिस महानिदेशक ने पुलिसकर्मियों से किया सीधा संवाद, लिया फीडबैक

Google News
Google News

- Advertisement -

चंडीगढ़ । पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में पुलिसकर्मियों तथा उनके बच्चों के कल्याण के उद्देश्य से आज हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए श्री कपूर ने पुलिसकर्मियों से सीधा संवाद किया और उनके कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यशाला में वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा सभी जिलों से आए वेलफेयर इंस्पेक्टरो ने भी भाग लिया।

कार्यशाला में अपने विचार रखते हुए पुलिस महानिदेशक ने कहा कि हरियाणा पुलिस द्वारा पुलिसकर्मियों के बच्चों की ऊर्जा को सही दिशा में लगाने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक पहल की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि जिन पुलिसकर्मियों के बच्चे बेरोजगार है और नौकरी पाने के इच्छुक हैं, उन्हें प्रशिक्षित करते हुए हरियाणा पुलिस द्वारा उन्हें अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षित करते हुए रोजगार दिलवाने के सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बैठक में उपस्थित वेलफेयर इंस्पेक्टरो को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में नौकरी पाने के इच्छुक बच्चों व परिवारों के साथ समन्वय स्थापित करें । इसके साथ ही बच्चों को नौकरी पाने में किस प्रकार की समस्याएं आ रही है उनका आकलन करते हुए इसे दूर करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि इस बारे में वेलफेयर इंस्पेक्टर बच्चो को प्रशिक्षण करवाए और कोचिंग से पूर्व उन्हें सिलेबस आदि उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि चतुर्थ श्रेणी के पुलिसकर्मियों के बच्चों की कोचिंग का सारा खर्च हरियाणा पुलिस द्वारा वहन किया जाएगा।

इसी प्रकार हरियाणा पुलिस द्वारा बच्चों को कंप्यूटर कोर्स, ड्राइवर, सिक्योरिटी गार्ड आदि का प्रशिक्षण भी करवाया जा रहा है। श्री कपूर ने कार्यशाला में सभी पुलिसकर्मियों तथा अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि वे बच्चों का मनोबल बढ़ाए और उन्हें नौकरी करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद बेरोजगार बच्चों को रोजगार दिलवाते हुए उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाया जाए ताकि वे आजीविका के साधन जुटा सके। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कई बार बच्चों को सही गाइडेंस नहीं मिल पाती और वे गलत संगत में पड़ जाते हैं ऐसे में हरियाणा पुलिस द्वारा उनके परिजनों तथा बच्चों के मानसिक तनाव को कम करने के लिए यह पहल शुरू की गई है।

    उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा जल्द ही बंपर भर्तियां निकाल जाएगी और जो बच्चे बेरोजगार हैं इन भर्तियों की तैयारी करते हुए आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही श्री कपूर ने बताया कि जो बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं उनके लिए हरियाणा पुलिस द्वारा ई लाइब्रेरी खोले जाने की भी शुरुआत की गई है। इन ई- लाइब्रेरी में बच्चे राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं । हरियाणा प्रदेश में सोनीपत जिला में ई- लाइब्रेरी खोली जा चुकी है जबकि अन्य जिलों में ई -लाइब्रेरी खोले जाने का कार्य प्रगति पर है।


    कार्यशाला में कपूर ने नशा मुक्ति को लेकर हरियाणा पुलिस द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पुलिसकर्मियों का आवाहन करते हुए कहा कि यदि कोई भी पुलिसकर्मी अथवा उनका परिजन नशे की लत का शिकार हो गया है तो हरियाणा पुलिस द्वारा उनका नशा छुड़वाने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। ऐसे व्यक्ति का का नशा छुड़वाने के लिए मेडिकल कॉलेजो आदि के साथ समन्वय स्थापित किया गया है जहा उन्हें उच्च स्तरीय चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। हरियाणा पुलिस द्वारा अब तक ऐसे 140 पुलिसकर्मियों अथवा उनके परिजनों का नशा मुक्ति करते हुए उनका उपचार करवाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि लोग नशे के लत की जानकारी छिपाए नहीं बल्कि इसकी जानकारी हमें दें। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित पुलिसकर्मियों तथा उनके अभिभावकों से सीधा संवाद करते हुए उनका फीडबैक भी लिया। श्री कपूर ने कहा कि अच्छे सुझावों पर काम किया जाएगा ताकि आवश्यक सुधार करते हुए इस पहल को सफल बनाया जा सके।


    इस अवसर पर हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के डायरेक्टर सी एस राव, आईजी एचपीए मधुबन कुलविंदर सिंह, डीआईजी एचपीए, मधुबन अरुण नेहरा, एआईजी वेलफेयर राजीव देशवाल, एसपी पुष्पा सहित कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
    0000

    - Advertisement -
    RELATED ARTICLES
    Desh Rojana News

    Most Popular

    Must Read

    आ गया Motorola Edge 50 Ultra , दमदार फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

    भारतीय बाज़ारों में Motorola Edge 50 Ultra लॉन्च हो गया है स्मार्टफोन (Smartphone) के दीवानों के लिए ये सबसे बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता...

    दक्षिण भारत को प्रियंका और उत्तर प्रदेश को संभालेंगे राहुल

    आखिरकार राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ने और अपनी बहन प्रियंका गांधी को वायनाड से लड़ाने का फैसला कर ही लिया। इस बात की...

    पाप का गुरु मन में बैठा लोभ है

    प्राचीनकाल में किसी गांव में एक पंडित जी रहते थे। वह नियम धर्म के बहुत पक्के थे। किसी के हाथ का छुआ पानी तक नहीं पीते...

    Recent Comments