Thursday, April 18, 2024
29.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaगांव मुर्तजापुर की पालतू नीली रावी भैंस ने 26 किलो दूध देकर...

गांव मुर्तजापुर की पालतू नीली रावी भैंस ने 26 किलो दूध देकर जीता ट्रैक्टर

Google News
Google News

- Advertisement -

महाराष्ट्र। युवाओं का विदेशी रुझान होने के कारण किसान परिवारों ने भी पशुपालन बन्द कर दिया है,लेकिन गांव मुर्तजापुर में रहने वाले बाजवा परिवार का पशुपालन शौक अभी भी बरकरार है। इसी की बदौलत उनकी पालतू भैंस ने दूध का रिकार्ड बनाकर लाखों रुपये का ट्रैक्टर इनाम में जीता है। संयुक्त परिवार में रहने वाले लखविंद्र सिंह बाजवा व मान सिंह बाजवा ने बताया कि उनके पास इस समय अच्छी नस्ल की 40 भैंसे हैं और हीरा-2 व पाकिस्तानी नस्ल के दो भैंसे हैं।

उत्तम नस्ल के पशु

इसके अलावा उत्तम नस्ल की तीन घोड़ियां व मारवाड़ी घोड़ा है। पशुओं की देखरेख व खाने का विशेष ख्याल रखा जाता है। उन्होने बताया पिछले दिनों मोगा,पंजाब में ऑल इंडिया स्तर पर पशु मेला लगा था,जिसमें उनकी पालतू भैंस नीली रावी नस्ल ने 26 किलो दूध देकर प्रथम स्थान पाया है और इनाम के तौर पर उन्हें लगभग साढ़े छः लाख रुपये की कीमत का ट्रैक्टर इनाम में मिला है। इस भैंस का नाम भाग परी रखा हुआ है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी उनके चार पशु कुरुक्षेत्र में इनाम जीत चुके हैं।उन्होंने बताया कि जितनी संख्या में उत्तम नस्ल के पशु उनके पास हैं हरियाणा पंजाब में किसी के पास इतनी संख्या में नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें : ED की कार्रवाई, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में 11 ठिकानों पर की छापेमारी

परिवार द्वारा जलपान कार्यक्रम

उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि पशु पालन ना छोड़ें, बल्कि अधिक से अधिक पशु रखें,ताकि वो भी उनकी भांति इनाम जीत सकें। उन्होंने उसके लिए वाहेगुरु का शुक्रिया करते हुए बताया कि उनके घर के सामने गुरुद्वारा साहिब है,जहां वे हररोज जाते हैं,उसी की देन है उन्हें ये इनाम मिला है। इनाम जीतने की खुशी में बाजवा परिवार द्वारा जलपान कार्यक्रम आयोजित किया गया और आगंतुकों ने बधाई दी। इस मौके पर बाजवा परिवार से यादविंद्र सिंह,खुशवंत सिंह,हर्षवीर सिंह व अमरबीर सिंह सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

खबरों के लिए जुड़े रहें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments