Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaEarthquake: महाराष्ट्र में महसूस किए तेज भूंकप के झटके, 3.5 मापी गई...

Earthquake: महाराष्ट्र में महसूस किए तेज भूंकप के झटके, 3.5 मापी गई तीव्रता

Google News
Google News

- Advertisement -

देश रोज़ाना: पिछले कुछ दिनों से भूकंप के झटके अधिक महसूस किए जा रहे है। यह भूंकप के झटके न केवल भारत या अन्य किसी देश में बल्कि एनसीआर में भी महसूस किए जा रहे है। इस तरह के भूंकप के झटके न सिर्फ केवल लोगों के मन में डर का माहौल बना रही है। बल्कि पृथ्वी भी धीरे- धीरे कमजोर होती जा रही है।

महाराष्ट्र के हिंगोली में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, हिंगोली में भूकंप सोमवार सुबह 5 बजकर 9 मिनट पर आया.रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप आज ​​सुबह 5 बजकर 9 मिनट पर 5 किमी की गहराई पर आया।

यह भूंकप के झटके काफी कम स्तर पर थे। कोई खासा नुकसान नहीं हुआ था। लेकिन यदि इस भूंकप की गति अधिक होती तो यह शायद भूंकप तबाही भी ला सकता था। और काफी नुकसान भी हो सकता था।

यह सवाल हम सबके मन में जरूर होता है कि अचानक भूंकप आता क्यों है। भूंकप के आने का मुख्य कारण यह है कि पृथ्वी की चार प्रमुख परतें हैं, जिसे इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते हैं। जानकारी के अनुसार, पृथ्वी के नीचे मौजूद प्लेट्स घूमती रहती हैं, जिसके आपस में टकराने पर पृथ्वी की सतह के नीचे कंपन शुरू होता है। जब ये प्लेट्स अपनी जगह से खिसकती हैं तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments