Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTHealth Tips: अगर आप भी dengu से बचना चाहतें हैं या...

Health Tips: अगर आप भी dengu से बचना चाहतें हैं या जल्दी recover होना चाहतें हैं तो अपनाए ये tips

Google News
Google News

- Advertisement -

Dengue Recover Tips: हर साल बारिश के मौसम के बाद कई तरह की बीमारियां फैलने लगती है। बरसात के मौसम में डेंगू, मलेरिया और हैजा जैसी कई बीमारियां फैलने लगती हैं जिससे लोग बीमार पड़ने लगते हैं। आपको बता दें कि बीतें कुछ दिनों से दिल्ली और अन्य कई राज्यों में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं।

डेंगू एक गंभीर बीमारी है जोकि aedes नामक मच्छर के काटने से होता है। अगर आपको या आपके आस पास के किसी व्यक्ति को डेंगू हो गया है तो आप इन tips की सहायता से जल्दी recover कर सकतें हैं।

dengu एक गंभीर बीमारी है जोकि aedes मच्छर के काटने से फैलती है। आपको बता दें की dengu को हड्डी का बुखार भी कहा जाता है। डेंगू के लक्षण काफी हद तक फ्लू से मिलते जुलते हैं।

इस बीमारी से बचने का सबसे अच्छा उपाय है मछरो से दूर रहना। उसके बाद भी अगर आप dengu के चपेट में आ जाते हैं तो आप कुछ tips को follow कर के dengu से जल्दी recover कर सकतें हैं।

ये हैं डेंगू के लक्षण-

डेंगू संक्रमित मच्छर के काटने से आपको तेज़ बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, मतली, दाने, पेट में दर्द, उल्टी होना, नाक या मसूड़ों से खून आना और बुहत ज्यादा थकान होना। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखतें हैं तो ऐसे में आप अपने खून की जांच कराए।

dengu से बचने के लिए इन tips को follow करें-

अगर आप डेंगू से जल्दी ठीक होना चाहतें हैं तो आप अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करें। डेंगू के दौरान आप यह कोशिश करें की दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर तक आपको तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

डेंगू के दौरान आप अपना उपचार खुद से न करें। कई बार ऐसा होता हैं की हमें परेशानी कुछ और होती है और हम उस परेशानी का कुछ और ही उपचार करने लगतें हैं।

अगर आपको डेंगू हैं तो आप पुरे दिन कुछ न कुछ खातें रहें। इसके साथ ही अगर आपको उलटी जैसा महसूस हो रहा है तो आप डॉक्टर से संपर्क करें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

Recent Comments