Monday, May 27, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTICC रैंकिंग में भारत का जलवा बरकरार, टेस्ट में टीम और अश्विन...

ICC रैंकिंग में भारत का जलवा बरकरार, टेस्ट में टीम और अश्विन दोनों नंबर वन

Google News
Google News

- Advertisement -

ICC रैंकिंग में भारत का जलवा बरकरार है। टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर एक पर काबिज है। वहीं, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी टॉप पर पहुंच गए हैं। आईसीसी ने बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की है। बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन नंबर वन बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के जोए रूट को पछाड़ा है।

पैट कमिंस दूसरे स्थान पर बरकरार

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल गंवाने वाली भारतीय टीम पहले स्थान पर बनी हुई है। अश्विन भी गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर हैं। इस सीनियर ऑफ स्पिनर के 860 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके 826 अंक हैं। भारत के ही रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर की सूची में 434 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं। अश्विन भी इस सूची में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं लेकिन अक्षर पटेल ऑलराउंडर की सूची में पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं।

कोहली और विराट से आगे पंत

पिछले साल दिसंबर में कार दुर्घटना में घायल होने के बाद से क्रिकेट से दूर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 10वें नंबर के साथ भारत के शीर्ष बल्लेबाज हैं। कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: 12वें और 14वें स्थान पर हैं। शुभमन गिल एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं, जबकि कोहली (आठवें) और रोहित (10वें) भी शीर्ष 10 में शामिल हैं। मोहम्मद सिराज गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। वह दूसरे स्थान पर हैं।

रूट 5वें स्थान पर खिसके

इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान रूट पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं जिससे विलियमसन एक बार फिर नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। विलियमसन छठी बार रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे थे। उन्होंने पहली बार नवंबर 2015 में शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी। वह पिछली बार अगस्त 2021 में नंबर एक बल्लेबाज बने थे। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट में 110 और 34 रन की पारियां खेलकर मैन ऑफ द मैच बने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ चार स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

स्मिथ ने पिछली बार जून 2021 में विलियमसन को पछाड़कर शीर्ष रैंकिंग हासिल की थी। वह कुछ हफ्तों के लिए शीर्ष पर रहे थे जिसके बाद विलियमसन दोबारा नंबर एक बल्लेबाज बने थे। बल्लेबाजी सूची में शीर्ष स्थानों के लिए कड़ा संघर्ष है। साप्ताहिक रैंकिंग अपडेट में विलियमसन के 883 रेटिंग अंक से स्मिथ सिर्फ एक अंक पीछे है। तीसरे स्थान पर मौजूद मार्नस लाबुशेन (873) और ट्रेविस हेड के बीच भी सिर्फ एक अंक का अंतर है। इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन डकेट 24 स्थान की छलांग के साथ पहली बार शीर्ष 20 में जगह बनाने में सफल रहे। उन्होंने दूसरे एशेज टेस्ट में 98 और 83 रन की पारियां खेली। दूसरी पारी में 155 रन बनाने के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स भी नौ स्थान की छलांग के साथ 23वें पायदान पर हैं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

भारतीय मसालों की साख पर बट्टा लगाती कंपनियां

मध्य काल में भारतीय मसालों की कभी यूरोप तक जबरदस्त मांग थी। हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक, तेजपत्ता और लौंग का दीवाना तो आज...

सूदखोरों के मकड़जाल में फंसकर कब तक जान गंवाते रहेंगे लोग?

मुंशी प्रेमचंद की एक कालजयी रचना है सवा सेर गेहूं। कहानी सूदखोर महाजन की लुटेरी व्यवस्था का बड़ा मार्मिक वर्णन करती है। कहानी का...

कोंडदेव ने आजीवन पहना बिना बांह का कुर्ता

दादोजी कोंडदेव ने मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी को सैन्य और धार्मिक शिक्षा दी थी। शिवाजी के पिता शाहजी की पूना की जागीर...

Recent Comments