Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeEDITORIAL News in Hindiहमेशा मीठा बोलने वाला अमर हो जाता है

हमेशा मीठा बोलने वाला अमर हो जाता है

Google News
Google News

- Advertisement -

कोयल क्यों सबको प्रिय होती है और कौआ क्यों अप्रिय प्रतीत होता है? इसका कारण सिर्फ एक ही है और वह है वाणी। कोयल की आवाज मीठी होती है, इसलिए लोगों को प्रिय लगती है। कौआ जब भी बोलता है, तो कर्कश आवाज में बोलता है। यदि आदमी भी मीठा बोलने लगे, तो वह सबका प्यारा हो जाता है। मीठी वाणी बोलने से दुश्मन भी अपना हो जाता है, वह वैरभाव भूल जाता है। प्रिय और मीठा बोलने वाला भले ही भौतिक रूप से मौजूद न रहे, लेकिन लोग उसकी प्रशंसा करने से नहीं चूकते हैं। मीठी वाणी अमृत के समान होती है। लोग अमृत खोजते फिरते हैं, लेकिन मीठा बोलना नहीं सीखते हैं। एक गुरुकुल के आचार्य थे सुबुद्ध।

वह अपने शिष्यों को हमेशा मधुर बोलने को प्रेरित करते थे। उन्होंने अपने शिष्यों को अमृत के बारे में भी बताया था कि इसका पान करने से व्यक्ति अमर हो जाता है। उनका एक शिष्य था अबुद्ध। उसने सोचा कि कहीं से अमृत हासिल किया जाए। एक दिन वह अपने गुरु को बिना बताए अमृत की खोज में निकल पड़ा। उस समय वह जितने भी देशों में जा सकता था, वह गया। उसने सब जगह अमृत की खोज की। सबसे उसने अमृत के बारे में पूछा।

किसी को भी अमृत के बारे में नहीं ज्ञात था। सबने इस बारे में अनभिज्ञता प्रकट की। थक हारकर कई वर्ष बाद अबुद्ध अपने गुरु के पास लौट आया। उसने कहा कि आपने अमृत के बारे में बताया था, लेकिन वह तो कहीं नहीं मिला। तब गुरु सुबुद्ध ने कहा कि मीठी वाणी ही अमृत है। इसको बोलने से आदमी अमर हो जाता है। मीठा बोलने वाले व्यक्ति को लोग हमेशा याद करते हैं। एक तरह से प्रिय बोलने वाला अमर हो जाता है। यह सुनकर अबुद्ध शर्मिंदा होकर अध्ययन में जुट गया।

-अशोक मिश्र

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

नए बस रूटों के लागू होने से परिवहन सेवाओं का होगा विस्तार, सूची हुई जारी

देश रोजाना, हथीन- राज्य परिवहन विभाग द्वारा नए बस रूट परमिटों की सूची जारी हो गई है। इसके तहत अब शहरी एवं ग्रामीण बस...

बेटे पर ध्यान देते तो वह क्यों बिगड़ता?

तमिल के प्रख्यात कवि और संत तिरुवल्लुवर ने तमिल साहित्य को समृद्ध करने में बहुत योगदान दिया। संत तिरुवल्लुवर ने लोगों को इस बात की...

शिक्षण संस्थान के 100 मीटर में तम्बाकू और नशीला पदार्थ रखना, बेचना अपराध है

देश रोजाना हरिओम भारद्वाज, होडल- हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो प्रमुख ओपी सिंह साहब के दिशानिर्देशों एवं पुलिस अधीक्षक श्रीमती पंखुरी कुमार के...

Recent Comments