Monday, July 22, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTकौन है वह शख्स जिसने दिया राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा...

कौन है वह शख्स जिसने दिया राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा दान?

Google News
Google News

- Advertisement -

अयोध्या राम मंदिर की 22 जानवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होने वाली है,जिस की तैयारी बड़े ही जोरो शोरो से हो रही है। राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पीएम मोदी की मौजूदगी में होगी। बता दें कि राम मंदिर को अब तक 5500 करोड़ से ज्यादा दान मिल चुका है और अभी तक इसके लिए चंदा दिया जा रहा है। आज हम बात करेंगे एक ऐसे शख्स की जो राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा दान दिया है लेकिन गौरतलब है कि वह शख्स खुदको हमेशा फकीर कहते आए हैं।

वह शख्स और कोई नहीं प्रसिद्ध कथावाचक मोरारी बापू हैं जो अपने आपको फकीर कहते हैं लेकिन दिल से बहुत अमीर हैं। मोरारी बापू प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक हैं। ऐसे तो देशभर में सभी भक्तों ने राम मंदिर के लिए खूब दान किया है। लेकिन राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा पैसा इन्होंने ही दिया है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कि वेबसाइट पर जानकारी के मुताबिक, अयोध्या राम मंदिर के लिए सबसे ज्यादा दान देने वाले भक्तों में मोरारी बापू का नाम शामिल है। जिन्होने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये दिए है। इसके अलावा अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में बैठे रामभक्तो ने भी अलग से 8 करोड़ रुपये मंदिर के लिए दिए है।

जानें कौन हैं मोरारी बापू

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के समर्थकों में एक मोरारी बापू भी रहे हैं। जो देश और दुनिया में रामकथा करने के लिए भी जाने जाते हैं। राम चरित मानस के प्रसिद्ध कथावाचक मोरारी बापू पूरी दुनिया में पचास सालों से अधिक समय से राम कथा करते आ रहे हैं।

गुजरात के भावनगर में साल 1946 में मोरारी बापू का जन्म हुआ था। बता दें कि बारह साल की उम्र में उन्होंने पूरी राम चरित मानस याद कर ली थी। जिसके बाद उन्होंने 14 साल की उम्र से पाठ करना शुरू किया। जानकारी के मुताबिक, वे वैष्णव बावा साधु निम्बार्क वंश से हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी मोरारी बापू की कथा सुन चुके हैं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Statue of unity : आज ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का दीदार करने गुजरात पहुंचेंगे भूटान के नरेश और प्रधानमंत्री

गुजरात सरकार ने बताय कि भूटान के नरेश और प्रधानमंत्री सोमवार को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का दौरा करेंगे।

Recent Comments