Tuesday, May 28, 2024
37.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTUttar Pradesh : योगी सरकार ने पेश किया अपना बजट, जानिए क्या...

Uttar Pradesh : योगी सरकार ने पेश किया अपना बजट, जानिए क्या है खास

Google News
Google News

- Advertisement -

UP Budget 2024-25: यूपी (UP) सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024- 25 का बजट पेश किया है। बजट में कई योजनाओं को लेकर विशेष रूप से प्रयास किए गए है। इससे पहले कैबिनेट की बैठक में बजट को पेश किया गया था। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इस बजट को सदन में रखा गया है।

 वित्तीय वर्ष 2024- 25

वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने रामायण की चौपाई के साथ बजट को पेश किया। उन्होंने कहा यदि हम किसी समाज-संस्कृति में उच्चतम आदर्शों की कल्पना करें तो रामराज्य की संकल्पना के बाहर नहीं जाया जा सकता है। योगी सरकार के बजट में कई योजनाओं को लेकर विशेष रूप से प्रयास किए गए है। उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार के द्वारा पेश किया गया दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प पर आधारित है।

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: बिहार में टूट सकती है कांग्रेस, 10 से अधिक विधायक पाला बदल करेंगे बड़ा खेला

वित्तमंत्री सुरेश खन्ना बोले कि….

वित्त मंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा, “मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम का जीवन हजारों वर्षों से भारत और विश्व को महत्तर जीवन आदर्शों की ओर अग्रसर होने को प्रेरित करता रहा है। उन्होंने कहा कि आज हमारे प्रदेश का शासन कहीं न कहीं रामराज्य की अवधारणा से अनुप्रेरित है और सामाजिक-सांस्कृतिक, आर्थिक और आध्यात्मिक उन्नति की ओर अग्रसर है। श्री राम जी के भव्य मन्दिर का अयोध्या में निर्माण होने से हमारे सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र को बहुत प्रोत्साहन मिला है।

वित्तमंत्री सुरेश खन्ना और योगी

जानिए बजट से जुड़ी प्रमुख बातें

1 – बजट (Budget) में बताया गया की योगी सरकार अब तक लगभग 6 करोड़ व्यक्तियों को गरीबी से बाहर निकालने में सफल रही है। आज प्रदेश में बेरोजगारी की दर केवल 2.4 प्रतिशत है।

2 – प्रदेश सरकार द्वारा सेमी कन्डक्टर नीति को मंजूरी दी गई है। इसके द्वारा प्रदेश में सेमी कन्डक्टर इकाईयों की स्थापना और विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। जिससे प्रदेश को देश और विदेश से बड़े पैमाने पर निवेश प्राप्त होगा। ऐसी नीति लाने वाला उत्तर प्रदेश देश का चौथा राज्य बन गया है।

यह भी पढ़ें : 5 फरवरी को फ्लोर टेस्ट में हिस्सा ले सकेंगे हेमंत सोरेन, कोर्ट ने दी इजाजत

3 – लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरो सिटी (Aero City) विकसित किए जाने की योजना पर अमल किया जा सकता है, जो लगभग 1500 एकड़ में विकसित की जाएगी। इसमें 7 सितारा होटल, पार्क, विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

4 – प्रदेश सरकार द्वारा हीरो फ्यूचर एनर्जीज (Hero Future Energies) के साथ 4 हजार करोड़ रूपये के निवेश का एमओयू (MOU) हस्ताक्षरित किया गया है। इससे टेक्नोलाॅजी परियोजना में निवेश करने में मदद मिलेगी।

लेटेस्ट खबरों के लिए क्लिक करें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments