Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTDengue के इन लक्षणों को बिलकुल भी न करे नज़र अंदाज़

Dengue के इन लक्षणों को बिलकुल भी न करे नज़र अंदाज़

Google News
Google News

- Advertisement -

बचाव के साथ dengue के लक्षणों के लिए भी जरूरी है जानकारी होनी ताकि वक्त रहते आप इस जानलेवा बीमारी का इलाज कर सके और मरीज की जान भी बचाई जा सके। तो चलिए जानते है कि dengue के कौन से लक्षण होते है ?

symptoms of Dangerous Dengue
monsoon आने पर देश भर में खतरनाक एवं जानलेवा Dengue के मामले बढ़ने नज़र आने लगते है। monsoon के मौसम में लगभग हर साल Dengue मच्छर के प्रकोप के चलते होने वाली मृत्यु के अंदर इजाफा होने लगता है। इस दौरान डॉक्टर सलाह देते है कि बचाव के साथ ही Dengue के लक्षणों के लिए भी जानकारी होनी काफी जरूरी है ताकि समय रहते ही इस जानलेवा बीमारी का इलाज करके मरीज को बचाया जा सके। तो चलिए जानते है कि Dengue के लक्षण कौन – कौन से होते है और इनकी पहचान कैसे की जा सकती है।

Dengue के यह लक्षणों को न करें अनदेखा
health expert कहते है कि Dengue के शुरूआती लक्षण किसी आम flu एवं बुखार की तरह ही होते है। जिसकी वजह से लोग इसको लेकर लापरवाही कर बैठते है। Dengue होने के दौरान सबसे पहले मरीज को थोड़ा बहुत बुखार होने लगता है। इस दौरान मरीज को लगातार बुखार की शिकायत रहती है और यह धीरे धीरे बढ़ने लगता है। बुखार के दौरान अगर आपको उल्टी के साथ दस्त भी हो गए है तो यह Dengue के लक्षण है।

इसके दौरान संकेत मिलता है कि Dengue का खतरनाक strain आपके शरीर में प्रवेश कर चुका है। उल्टी दस्त के साथ साथ ऐसे में मरीज को उल्टी में खून की परेशानी ही होने लगती है। बुखार भी लगभग 100 डिग्री से अधिक ही रहता है जिससे मरीज की मांसपेशियों के अंदर बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है। सिर में दर्द होना भी Dengue का ही एक लक्षण है और इस दौरान मरीज को तुरंत जांच के लिए पहुंच जाना चाहिए।

Dengue से बचाव इस प्रकार से किया जा सकता है
Dengue का बुखार Dengue के मच्छर के काटने के कारण हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि Dengue के मच्छर को बनने से रोका जाए। अपने घरों के आस पास ही पानी को एकत्र न होने दे। पूरी बाजू के कपड़े बच्चों को पहना कर ही बाहर भेजना शुरू करे। घर के अंदर पौधों लगाए और उसके आस पास पानी और गंदगी इक्कठी न होने दे। रात को सोते समय मच्छरों से बचाव के लिए तरीके अपनाएं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

Recent Comments