Thursday, June 20, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTक्या आपको भी करना पड़ता है Distraction का सामना ?

क्या आपको भी करना पड़ता है Distraction का सामना ?

Google News
Google News

- Advertisement -

Ways to Deal with Distraction
क्या आप भी काम करते वक्त Distract हो जाते है और उसके बाद इधर उधर की बातें सोचने लगते है तो आप भी इन टिप्स की मदद से Distraction के साथ डील कर सकते है।

Distraction से कैसे डील करें ?
आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी के अंदर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य काफी प्रभावित होते नज़र आ रहे है। 9 से 6 ऑफिस , बेकार खानपान , बेकार दिन चर्या के चलते हमे focus wobble होता जा रहा है। जिसके अलावा और भी बहुत से कारण जिम्मेदार है काम कुछ और होता है , हमारा ध्यान किसी और जगह ही रहता है। पढ़ाई करने वालों से लेकर कामकाजी लोग तक सब ही Distraction के शिकार होते है और अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप भी काम करते समय Distract हो जाते है। आप इन टिप्स की मदद ले और इससे डील करने की कोशिश करे।

Distraction से डील करने के tips
1 – Distraction के दौरान deal करने के लिए किसी भी काम को करने से 1 दिन पहले ही अपनी सारी योजनाएं तैयार कर लेनी चाहिए , ताकि आप को यह सोचने में पूरा दिन न चला जाए कि किसी भी काम को कैसे करना है।

2 – mobile phone और social media से दूरी बनाना भी काफी जरूरी है। बहुत बार social media को scroll करने से आपका ध्यान इधर उधर भटक जाता और आपका focus काम पर नहीं रह पाता। email check करने , phone call करने या social media feed पढ़ने से पहले अपने कामों को खत्म करने का लक्ष्य बनाना चाहिए ऐसा करने के दौरान आप बिना किसी Distraction के किसी भी काम को समय रहते पूरा कर पाएंगे।

3 – Meditation का भी आप सहारा ले सकते है। Meditation से आपके दिमाग को शांति मिलती है। दिमाग में आने वाले ख्यालों को छोड़ कर आपको एक चीज पर focus करने की अनुमति दी जाती है। यह Worry, Tension, depression जैसी बहुत भी मानसिक गड़बड़ी को दूर कर सकता है।

4 – 7 से 8 घंटे की quality sleep को लेना शुरु कर दें। अगर आप कम नींद लेंगे तो इसके दौरान भी आपको ध्यान केंद्रित करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शरीर को नींद से एनर्जी मिलती है। यह एक तरह का healing process होता है। इससे memory boost होती है। जिसकी कमी के कारण काम करने की Speed कम हो जाती है। काम करने में कम मन लगता है। आपको हर समय आलस महसूस होता है।

5 – multi tasking होने से बचना चाहिए। एक समय में एक काम करने से आपको जरूरी काम के ऊपर focus करने में भी काफी मदद मिलती है और आपके काम करने की Productivity भी बहुत अच्छी होती है। ऐसा करने पर आप अपने लक्ष्य को आराम से हासिल कर सकते है। अगर आप हर बार एक काम से दूसरे काम पर switch करते रहते है तो इसकी वजह से आप किसी भी काम को ठीक तरह से नहीं कर पाएंगे।

6 – काम के बीच में ब्रेक लेने के कारण आपको Distraction से डील करना पड़ सकता है। आप अगर लगातार काम करते रहेंगे तो ऐसे में आपको अधिक थकान महसूस होने लगेगी। जिस वजह से आप लंबे समय तक अपने काम के ऊपर फोकस नहीं कर पाएंगे। बिना ब्रेक लिए काम करने के कारण focus कम हो जाता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि नियमित रूप से ब्रेक लेते रहना है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

किरण चौधरी ने क्यों छोड़ा हरियाणा कांग्रेस का साथ, क्या रहे अंदरूनी कारण?

हरियाणा की राजनीती में अपनी छाप छोड़ने वाले पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल की पुत्रवधु किरण चौधरी ने हरियाणा कांग्रेस का साथ छोड़ अपना रास्ता...

आ गया Motorola Edge 50 Ultra , दमदार फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

भारतीय बाज़ारों में Motorola Edge 50 Ultra लॉन्च हो गया है स्मार्टफोन (Smartphone) के दीवानों के लिए ये सबसे बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता...

हरियाणा में सस्ती क्यों नहीं हो सकती एमबीबीएस की पढ़ाई?

हरियाणा सरकार ने विदेश से एमबीबीएस की डिग्री लेकर आए डॉक्टरों के लिए दो से तीन साल की इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी है। प्रदेश...

Recent Comments