Monday, May 27, 2024
37.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLIFESTYLEतरबूज़ खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते यह गलती,...

तरबूज़ खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते यह गलती, आज ही जानिए

Google News
Google News

- Advertisement -

गर्मी से बचाव के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। हांलाकि पानी के अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं जिमके सेवन से हमारा शरीर हाइड्रेटेड रह सकता है। ऐसे में अगर फलों की बात करें तो तरबूज़ में सबसे अधिक मात्रा में पानी होता है। तरबूज़ में करीब 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। गर्मियों में आम के बाद सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल तरबूज़ ही है। यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों के रिच सोर्स में से एक माना जाता है। लेकिन इसमें तमाम गुण होने के बाद भी इससे कई विवाद जुड़े हुए हैं। कई लोगों का मानना है कि तरबूज़ खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। हेल्थ के लिहाज़ से ऐसा बिलकुल भी ठीक नहीं है। इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे की इस मामले पर हेल्थ एक्सपर्ट्स का क्या कहना है।

क्या तरबूज़ खाने के बाद पीना चाहिए पानी?
एक्सपर्ट्स का कहना है कि तरबूज़ खाने के बाद पानी पीने से शरीर में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट पर असर पड़ता है। तरबूज में पानी, शुगर और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि माइक्रोब और बैक्टीरिया को विकसित होने के लिए पानी और शुगर की आवश्यकता होती है। अब अगर ऐसे में आप तरबूज़ खाने के बाद पीते हैं, तो संभावना है कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में फैल जाएं। हालांकि, दिल्ली के जनरल फिजीशियन डॉ.अजय का कहना है कि यह तापमान पर भी निर्भर करता है कि आपको तरबूज़ खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं। जैसे कि आप अगर बाहर रखे हुए तरबूज़ कोख रहे हैं और उसके बाद ठंडा पानी पीते हैं तो सेहत पर इसका नुक्सान हो सकता है। इसके अलावा अगर आप फ्रिज में रखे तरबूज़ को खाने के बाद हल्का गर्म पानी पीते हैं तो इसके भी कई नुक्सान होते हैं।

कब पीना चाहिए पानी?
हांलाकि अभी तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि तरबूज़ खाने के बाद कितने समय बाद पानी पीना चाहिए। चूंकि तरबूज़ में पानी पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए तरबूज़ खाने के जल्दी प्यास नहीं लगती। तरबूज़ खाने के करीब एक घंटे बाद आप पानी पी सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में पानी पीने से बचें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments