Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTअगर बारिश के मौसम में आपके कपड़ों से भी आती है Smell,...

अगर बारिश के मौसम में आपके कपड़ों से भी आती है Smell, तो जरूर पढ़ लें यह खबर

Google News
Google News

- Advertisement -

मानसून की शुरआत हो चुकी है जिसके साथ ही बारिश की वजह से जहां एक तरफ तेज़ गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो गई है तो वहीं दूसरी तरफ बारिश के दिनों में होने वाली परेशानियां भी शुरू हो गई हैं। बारिश के कारण घरों में हवा और धुप आनी बंद हो जाती है इसलिए बंद जगहों से सीलन की बदबू आने लगती है और कपड़ों में से भी गंध आनी शुरू हो जाती है। भले ही कोई अपने कपड़ों को कितनी ही अच्छी तरह क्यों न धो लें, लेकिन बारिश के इन दिनों में अपने कपड़ों को ताज़ा और खुशबूदार रखना बेहद मुश्किल काम है। कपड़ों में यह गंध मानसून के दौरान होने वाली नमी और पसीने की वजह से आती है। कपड़ों से आने वाली इस गंध के कारण कई लोग मानसून स्टाइल को फॉलो नहीं कर पाते। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करेगी।

कपड़ों को इकट्ठा न करें
अक्सर लोग अपने रोजमर्रा के कपड़ों को एक साथ धोने के लिए उन्हें वॉशिंग मशीन या कपड़ों के बैग में फेंक देते हैं। बारिश के दिनों में कपड़ों को बंद जगह पर रखने से वक़्त के साथ-साथ बदबू बढ़ती जाती है जो कि कई बार धोने के बाद भी दूर नहीं होती। इसलिए कपड़ों को एक रस्सी पर अलग-अलग डाल दें और उसके बाद मशीन से निकाल कर सुखा लें।

इन बातों का रखें खासतौर पर ख्याल

  • रोजमर्रा के कपड़ों को नियमित रूप से धोएं। गीले और गंदे कपड़ों को यहां वहां न छोड़ें, जितनी जल्दी आप उन्हें धोएंगे उतनी ही कम गंध कपड़ों में आएगी।
  • आपका रेगुलर वॉशिंग पाउडर आपके कपड़ों से आने वाली गंध को दूर कर पाने में असमर्थ साबित हो रहा हो। इसके लिए आप अपने डिटर्जेंट के पानी में थोड़ा सिरका या बेकिंग सोडा का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके कपड़ों से आने वाली गंध को बेअसर करने और इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद करेगा।
  • अगर आपने कपड़े धो लिए हैं और लगातार बारिश हो रही है तो मौसम के साफ़ होने का इंतज़ार न करें। कपड़ों को घर के अंदर पंखे की हवा में सुखा लें और जब धूप निकल जाए तो कपड़ों को धूप में सुखा लें।
  • कपड़ों से आने वाली भीनी गंध को रोकने के लिए आप जिस पानी में कपड़े भिगो रहे हैं उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें इससे आपके कपडे एकदम फ्रेश रहेंगे।
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments