Thursday, June 13, 2024
43.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTचेहरे के पिंपल्स के लिए देसी इलाज , Top 5 देसी नुस्खे।

चेहरे के पिंपल्स के लिए देसी इलाज , Top 5 देसी नुस्खे।

Google News
Google News

- Advertisement -

पिंपल्स एक आम त्वचा की समस्या है जो लगभग सभी को कभी न कभी परेशान करती है। ये छोटे-छोटे लाल या सफेद दाने आमतौर पर चेहरे पर निकलते हैं और काफी दर्दनाक हो सकते हैं। पिंपल्स के कारण कई हो सकते हैं, जैसे कि तैलीय त्वचा, हार्मोनल असंतुलन, तनाव और बैक्टीरियल इंफेक्शन।

हालांकि पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं, लेकिन घरेलू नुस्खे भी काफी कारगर हो सकते हैं। ये नुस्खे प्राकृतिक और सुरक्षित हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

1. नींबू का रस

नींबू का रस for pimples

नींबू का रस एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और क्लींजर है जो पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकता है। नींबू के रस में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो पिंपल्स के कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकती हैं।

नींबू के रस को लगाने के लिए एक कॉटन पैड पर कुछ बूँदें डालें और पिंपल्स पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना एक बार करें।

2. हल्दी

हल्दी एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक है जो पिंपल्स की सूजन और लाली को कम करने में मदद कर सकती है। हल्दी में त्वचा को ठीक करने वाले गुण भी होते हैं जो पिंपल्स के निशानों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी का पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा पानी मिलाएं। इसे पिंपल्स पर लगाएं और 15-20 मिनट तक रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना एक बार करें।

3. दही

दही for pimples

दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। प्रोबायोटिक्स त्वचा के बैक्टीरियल संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं और पिंपल्स के कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं।

दही को लगाने के लिए एक चम्मच दही को साफ त्वचा पर लगाएं। 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना एक बार करें।

4. एलोवेरा जेल

Free photo aloevera on the table

एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पिंपल्स की सूजन और लाली को कम करने में मदद कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में त्वचा को ठीक करने वाले गुण भी होते हैं जो पिंपल्स के निशानों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल लगाने के लिए एलोवेरा पौधे से एक ताजा पत्ता काट लें और उसमें से जेल निकाल लें। जेल को पिंपल्स पर लगाएं और इसे रात भर रहने दें। सुबह में ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना एक बार करें।

5. शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पिंपल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। शहद में त्वचा को ठीक करने वाले गुण भी होते हैं जो पिंपल्स के निशानों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

शहद लगाने के लिए एक कॉटन पैड पर थोड़ी-सी शहद डालें और पिंपल्स पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना एक बार करें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

Recent Comments