Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTPrevention of Dengue: डेंगू से बचाव , सभी की जिम्मेदारी

Prevention of Dengue: डेंगू से बचाव , सभी की जिम्मेदारी

Google News
Google News

- Advertisement -

डेंगू एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो मच्छरों के काटने से होती है और इससे बचाव में सही तरीके से कार्रवाई बहुत महत्वपूर्ण है। यहां हम कुछ आसान और प्रभावी उपायों को जानेंगे जो डेंगू से बचाव करने में मदद कर सकते हैं।

1. स्वच्छता का ध्यान रखें:
डेंगू के मच्छर जल, पौधों, और बड़े पानी जमाव के स्थानों में पैदा होते हैं। सभी को मिलकर अपने आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ रखना और पानी जमने की जगहों को खाली करना महत्वपूर्ण है।

2. मॉस्किटो नेट का इस्तेमाल:
सोने के समय या मच्छरों के काटने से बचने के लिए मॉस्किटो नेट का सही तरीके से इस्तेमाल करें। यह डेंगू के मच्छरों से बचाव का एक प्रभावी तरीका है।

3. धूप में रहें:
डेंगू के मच्छर धूप के समय ज्यादा होते हैं। सोने से पहले और सुबह के समय बाहर निकलते समय धूप में रहना एक अच्छा बचाव हो सकता है।

4. पौधाग्रंथियों को हटाएं:
घर के आस-पास के क्षेत्रों में पौधाग्रंथियों को हटा दें, क्योंकि ये मच्छरों को उत्साहित कर सकती हैं और डेंगू का खतरा बढ़ा सकती है।

5. लकड़ी की पत्तियों का इस्तेमाल:
लकड़ी की पत्तियां डेंगू से बचाव के लिए एक अच्छा तरीका हो सकती हैं। इन्हें पानी में डालकर घर के आस-पास रखना मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकता है।

6. डेंगू के लक्षणों का ध्यान रखें:
डेंगू के लक्षणों में बुखार, शरीर में दर्द, और सिरदर्द शामिल हो सकते हैं। यदि आपको ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत चिकित्सक से मिलें।

इन सरल उपायों का पालन करके हम सभी डेंगू से बचाव कर सकते हैं। यह हमारी सभी की जिम्मेदारी है कि हम और हमारे आस-पास के क्षेत्रों को स्वच्छ और सुरक्षित बनाए रखें, ताकि हम सभी स्वस्थ रह सकें।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

Recent Comments