Thursday, June 20, 2024
39.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTCricket in Olympic : ओलंपिक में 128 साल बाद हो सकती है...

Cricket in Olympic : ओलंपिक में 128 साल बाद हो सकती है क्रिकेट की वापसी, जानें कहां फंसा था पेच

Google News
Google News

- Advertisement -

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की तैयारी तेज कर दी गई है। 128 साल बाद ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की वापसी होने वाली है। जानकारी के मुताबिक 2028 में लॉस एंजिलस में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट शामिल होगा। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेट के साथ फ्लैग फुटबाल, बेसबाल, सॉफ्टबॉल को भी शामिल किया जाएगा। मुंबई में 15 अक्तूबर से होने वाले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 141वें सत्र में क्रिकेट का शामिल होना तय है, जबकि लैक्रूज और स्क्वॉश इन खेलों के अतिरिक्त खेल होंगे।

1900 में क्रिकेट था ओलंपिक का हिस्सा

क्रिकेट इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक में खेला गया था। तब स्वर्ण पदक के लिए इंग्लैंड और फ्रांस के बीच मुकाबला खेला गया था। बता दें कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की कोशिश लंबे समय से चल रही है। हालांकि, ऐसा हो नहीं पा रहा था। अब इसे लेकर तैयारी तेज कर दी गई है।

दरअसल, आईओसी क्रिकेट की लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए भारतीय उपमहाद्वीप के बाजार को भुनाने की कोशिश करेगा। इसके लिए पुरुष और महिला टी-20 क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिकेट के शामिल होने पर 2024 के पेरिस ओलंपिक में प्रसारण अधिकार 158.6 करोड़ रुपये के मुकाबले 2028 में 1525 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

फैसले पर आईसीसी ने जताई है खुशी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने लॉस एंजिलस 28 आयोजन समिति (ओसी) की ओर से ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की सिफारिश पर खुशी जाहिर की है। आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा कि दो वर्ष की प्रक्रिया और एलए28 आयोजन समिति के साथ काम करने के बाद ओसी ने क्रिकेट को इन खेलों की सूची में शामिल किया है। उन्होंने इस प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए आईओसी के पास भेजा है। हमें भारत में होने वाले आईओसी सत्र का इंतजार है।

एशियाड में भारत का प्रदर्शन रहा शानदार

महिला टी-20 क्रिकेट को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में और पुरुष के साथ महिला टी-20 क्रिकेट को हांगझोऊ एशियाई खेलों में शामिल किया गया। एशियाड में भारत ने महिला और पुरुष दोनों वर्गों में स्वर्ण पदक जीते। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल होने के बाद भारत का इन खेलों में भी दबदबा बढ़ेगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

पाप का गुरु मन में बैठा लोभ है

प्राचीनकाल में किसी गांव में एक पंडित जी रहते थे। वह नियम धर्म के बहुत पक्के थे। किसी के हाथ का छुआ पानी तक नहीं पीते...

आ गया Motorola Edge 50 Ultra , दमदार फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

भारतीय बाज़ारों में Motorola Edge 50 Ultra लॉन्च हो गया है स्मार्टफोन (Smartphone) के दीवानों के लिए ये सबसे बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता...

किरण चौधरी ने क्यों छोड़ा हरियाणा कांग्रेस का साथ, क्या रहे अंदरूनी कारण?

हरियाणा की राजनीती में अपनी छाप छोड़ने वाले पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल की पुत्रवधु किरण चौधरी ने हरियाणा कांग्रेस का साथ छोड़ अपना रास्ता...

Recent Comments