Tuesday, March 5, 2024
21.8 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeSPORTSCricketIND vs SA Playing 11: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 आज

IND vs SA Playing 11: भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 आज

Google News
Google News

- Advertisement -

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच आज से तीन टी-20 सीरीज का शुभारंभ होगा। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिचों पर भारतीय युवा खिलाड़ियों की कड़ी परीक्षा होगी। टीम इंडिया सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में खेलने उतरेगी।

सूर्यकुमार की अगुआई में भारतीय टीम ने हाम में बेहतर प्रदर्शन किया है। टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में टी-20 सीरीज 4-1 से जीती है। अब युवा टीम लगातार दूसरी टी-20 सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी।

IND vs SA : टीम में नहीं है प्रमुख खिलाड़ी

इस टीम (IND vs SA) में मुख्य खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं। चोटिल हार्दिक पांड्या टीम में नहीं है। भारत के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी ब्रेक पर हैं।

हालांकि, भारत टी-20 सीरीज के लिए 17 खिलाड़ियों के साथ गया है। इनमें केवल तीन श्रेयस अय्यर, मुकेश कुमार और ईशान किशन 50 ओवर प्रारूप का भी हिस्सा हैं। इस सीरीज में टीम के सामने कई मुश्किल मुद्दे होंगे। इसमें शीर्षक्रम का प्रदर्शन मुख्य है।

युवा कंधों पर जीत की जिम्मेदारी

इस मैच (IND vs SA) के लिए टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ी ही हैं। ऐसे में जीत की जिम्मेदारी भी इन्हीं के कंधों पर होगी। यशस्वी जायसवाल अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर चुके हैं। शुभमन गिल अब सभी प्रारूपों में पहली पसंद बन गए हैं। ऋतुराज गायकवाड़ को भी नजरअंदाज करना मुश्किल होगा। ईशान किशन और सूर्यकुमार के रूप में भारतीय बल्लेबाजी आक्रमण बेहद मजबूत लग रही है।

जितेश के प्रदर्शन पर रहेगी नजर

इस मुकाबले में जितेश शर्मा के प्रदर्शन पर भी सबकी निगाहें होंगी। अगर यह युवा बेहतर प्रदर्शन करता है, तो भारत को एक और विकेटकीपर मिल जाएगा। हालांकि, इस दौरान ईशान किशन को उनसे चुनौती जरूर मिल सकती है।

क्लासेन, मिलर और मार्करम से रहना होगा सतर्क

दक्षिण अफ्रीका के मुख्य तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा को इस मैच में आराम दिया गया है। एनरिक नोर्त्जे और लुंगी एन्गिडी चोटिल हैं। ऑस्ट्रेलिया ने ज्यादातर मैचों में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को चुनौती दी थी। साउथ अफ्रीका में भी ऐसा हो सकता है।

अफ्रीकी टीम में क्विंटन डिकॉक नहीं होंगे, लेकिन हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, कप्तान एडेन मार्करम, ट्रिस्टन स्टब्स और मैथ्यू ब्रीट्जस्के भारतीय गेंदबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं। रविंद्र जडेजा इस सीरीज में उपकप्तान हैं और उनके सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने की उम्मीद है।

दूसरे स्पिनर निश्चित रूप से ‘गुगली’ विशेषज्ञ रवि बिश्नोई होंगे जो अब दुनिया के नंबर एक टी-20 स्पिनर हैं। दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार तीन तेज गेंदबाजी विकल्प होने की उम्मीद है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

दक्षिण अफ्रीकाः रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्जके, ट्रिस्टन स्टब्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्जी, नंद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी।

भारतः यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

मैंने भारत के लिए खुद को खपाया, ये देश ही मेरा परिवार है संगारेड्डी में बोले पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज तेलंगाना (Telangana) दौरे पर है यहां उन्होंने संगारेड्डी में 7200 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण...

Recent Comments