Monday, May 27, 2024
40.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTMS Dhoni birthday : चेन्नई को चैंपियन बनाने वाले धोनी कमाई में...

MS Dhoni birthday : चेन्नई को चैंपियन बनाने वाले धोनी कमाई में भी हैं नंबर वन

Google News
Google News

- Advertisement -

पहाड़ काटकर रास्ता बनाने वाले दशरथ मांझी की धरती के कई लाल ने वैश्विक पटल पर परचम लहराया है। उन्हीं में से एक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का आज जन्मदिन है। सात जुलाई यानी शुक्रवार को वे 42 वर्ष के हो गए। 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी अभी आईपीएल में खेल रहे हैं। उन्होंने पिछले सत्र में ही चेन्नई सुपरकिंग्स को चैंपियन बनाया। इस महान कप्तान की कप्तानी में सीएसके की टीम पांचवीं बार चैंपियन बनी। धोनी एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने भारत को टी-20 विश्व कप, वनडे विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी दिलाई है।

रांची से निकलकर धोनी ने क्रिकेट की दुनिया में वह सब हासिल किया, जिसका सपना सभी क्रिकेटर देखते हैं। वह तीन आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं। उन्होंने अपनी योग्यता और जुझारूपन से विश्व क्रिकेट में एक अनूठा मुकाम हासिल किया है। उनकी सफलताओं को देखते हुए उन्हें पद्म भूषण, पद्म श्री और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

कमाई में नंबर वन

धोनी का नेटवर्थ आज 1000 करोड़ से ज्यादा है। आईपीएल के पहले सीजन में सबसे खिलाड़ी बनने वाले धोनी को अभी चेन्नई सुपरकिंग्स से 12 करोड़ रुपये सैलरी के तौर पर मिलते हैं। इसके अलावा इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने विभिन्न व्यवसायों में निवेश करके अपनी संपत्ति बढ़ाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धोनी का नेटवर्थ 1070 करोड़ रुपये है। माना जाता है कि धोनी हर महीने चार करोड़ रुपये कमाते हैं। वह साल भर में करीब 50 करोड़ रुपये कमा लेते हैं।

फुटबॉल से भी प्यार

भारत के सबसे फिट क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में पहचाने जाने वाले धोनी न केवल खेलों में शानदार प्रदर्शन किया है बल्कि फिटनेस उद्योग में भी कदम रखा है। वह पूरे देश में 200 से अधिक जिमों के मालिक हैं, जो स्पोर्ट्सफिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड के बैनर के तहत संचालित होते हैं। धोनी का फुटबॉल से काफी गहरा रिश्ता है। उनका शेयर इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) चेन्नईयन एफसी में भी है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments