माइकलएंजेलो, रोडिन और ताकामुरा समेत पांच मास्टर मूर्तिकारों की एक ऐतिहासिक ड्रीम टीम ने “असंभव मूर्ति” नामक एक मूर्ति को डिजाइन करने के लिए कृत्रिम बुद्धि (एआई) को प्रशिक्षित किया है, जो अब एक स्वीडिश संग्रहालय में दिखाया गया है।
स्वीडिश मशीन इंजीनियरिंग समूह सैंडविक की एक प्रवक्ता पॉलिना लुंडे ने कहा, “यह पांच अलग-अलग मास्टर्स द्वारा बनाई गई एक सच्ची मूर्ति है जो वास्तविक जीवन में कभी सहयोग नहीं कर पाएगी।”
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रचनात्मकता और कला के बारे में पारंपरिक धारणाओं को हिलाते हुए, स्टेनलेस स्टील की मूर्ति में एक उभयलिंगी व्यक्ति को दर्शाया गया है, जिसके शरीर का निचला आधा हिस्सा सामग्री से ढका हुआ है, जिसके एक हाथ में कांस्य ग्लोब है।
स्टॉकहोम के विज्ञान और प्रौद्योगिकी के राष्ट्रीय संग्रहालय में शो के दौरान, मूर्ति की माप 150 सेंटीमीटर (4 फीट 11 इंच) है और इसका वजन 500 किलोग्राम है।
पांच प्रसिद्ध मूर्तिकारों से शैलियों का मिश्रण बनाने का विचार था, जिनमें से प्रत्येक ने अपने युग पर अपनी छाप छोड़ी: माइकल एंजेलो (इटली 1475-1564), अगस्टे रोडिन (फ्रांस 1840-1917), काथे कोलविट्ज़ (जर्मनी 1867-1945), कोटारो ताकामुरा (जापान 1883-1956) और ऑगस्टा सैवेज (यूएस 1892-1962)।
संग्रहालय में अवधारणा विकास के प्रभारी जूलिया ओल्डेरियस ने एएफपी को बताया, “इसके बारे में कुछ मुझे ऐसा लगता है कि यह इंसान द्वारा नहीं बनाया गया है।”
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आगंतुक माइकल एंजेलो से प्रेरित मांसल शरीर और ताकामुरा से प्रेरित ग्लोब को पकड़े हाथ पर ध्यान देंगे।
सैंडविक के इंजीनियरों ने पांच कलाकारों द्वारा बनाई गई मूर्तियों की छवियों को खिलाकर एआई को प्रशिक्षित किया।
सॉफ़्टवेयर ने तब 2डी में कई छवियां प्रस्तावित कीं, जो यह मानते थे कि प्रत्येक कलाकार के प्रमुख पहलुओं को दर्शाता है।
ओल्डेरियस ने कहा, “अंत में हमारे पास मूर्तिकला की 2डी छवियां थीं जिसमें हम अलग-अलग मास्टर्स को प्रतिबिंबित होते हुए देख सकते थे। फिर हमने इन 2डी छवियों को 3डी मॉडलिंग में डाल दिया।”
लेकिन क्या यह कला है, या तकनीकी कौशल?
“मुझे नहीं लगता कि आप परिभाषित कर सकते हैं कि कला क्या है। यह हर इंसान पर निर्भर है कि वह देखे, ‘यह कला है, यह कला नहीं है’। और यह दर्शकों को तय करना है,” ओल्डेरियस ने कहा।
कला की दुनिया में एआई की भूमिका के बारे में बहस के बीच ओल्डेरियस ने कहा कि वह आशावादी थीं।
“मुझे नहीं लगता कि आपको एआई रचनात्मकता या अवधारणाओं या कला और डिजाइन के साथ क्या कर रहा है उससे डरने की ज़रूरत है,” उसने कहा।
“मुझे लगता है कि आपको एक नए भविष्य के अनुकूल होना होगा जहां तकनीक इस बात का हिस्सा है कि हम अवधारणा और कला कैसे बनाते हैं।”