Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTHumanity को 'धमकी' दे सकने वाली सफलता की चेतावनी के बाद OpenAI...

Humanity को ‘धमकी’ दे सकने वाली सफलता की चेतावनी के बाद OpenAI के CEO को निकाल दिया गया

Google News
Google News

- Advertisement -

कई सूत्रों के अनुसार, OpenAI के शोधकर्ताओं ने संगठन के संचालक मंडल को बताया कि उन्होंने एक शक्तिशाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता खोज ली है जो संभावित रूप से मानवता के लिए खतरा बन सकती है।

इस खोज का ब्योरा नहीं बताया गया है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि शोधकर्ता इस बात से चिंतित हैं कि एआई का उपयोग विनाशकारी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

सूत्रों ने यह भी कहा कि OpenAI के सीईओ, सैम ऑल्टमैन को खोज के बारे में सूचित किया गया था, लेकिन उन्होंने इस पर गंभीरता से विचार नहीं किया।

इसके बजाय, ऑल्टमैन ने कथित तौर पर शोधकर्ताओं को बताया कि उन्हें एआई के संभावित खतरों के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।

सूत्रों के अनुसार, शोधकर्ताओं की चेतावनी के एक दिन बाद ऑल्टमैन को OpenAI के बोर्ड से बर्खास्त कर दिया गया। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ऑल्टमैन की बर्खास्तगी का संबंध एआई के बारे में उनकी चिंताओं से है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि यह एक कारक हो सकता है।

OpenAI के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह “मानवता को लाभ पहुँचाने के लिए सुरक्षित और लाभकारी एआई विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

यह पहली बार नहीं है जब किसी एआई कंपनी के शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि एआई संभावित रूप से मानवता के लिए खतरा बन सकता है।

2017 में, एलोन मस्क और अन्य तकनीकी विशेषज्ञों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर किए जिसमें चेतावनी दी गई थी कि “एआई के विकास से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।”

एआई के संभावित खतरों के बारे में चिंताओं के बावजूद, एआई तकनीक का तेजी से विकास जारी है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि एआई का उपयोग कई तरह के लाभों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि गरीबी कम करना, बीमारी का इलाज करना और पर्यावरण की रक्षा करना।

हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि हम एआई के संभावित खतरों के बारे में भी सतर्क रहें और इन जोखिमों को कम करने के लिए कदम उठाएँ। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि एआई का उपयोग मानवता के लाभ के लिए किया जाए, न कि उसके विनाश के लिए।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

Recent Comments