Tuesday, May 28, 2024
37.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTउत्तर कोरिया ने उपग्रह प्रक्षेपण की घोषणा की जापान ने कहा कि...

उत्तर कोरिया ने उपग्रह प्रक्षेपण की घोषणा की जापान ने कहा कि यह एक बैलिस्टिक मिसाइल हो सकती है प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने जारी किया अलर्ट | उत्तर कोरिया बनाम जापान: उपग्रह की आड़ में बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करेगा उत्तर कोरिया?, जापान से कहा

Google News
Google News

- Advertisement -

उत्तर कोरिया मिसाइल प्रक्षेपण: दुनिया के सबसे रहस्‍यमयी देशों में से एक उत्तर कोरिया (North Korea) फिर कुछ ऐसा हरकत करने वाला है, जिससे उसके पड़ोसी खतरे में हैं. जापान (जापान) ने आज (29 मई) कहा कि उत्तर कोरिया ‘सैटेलाइट’ के समूह एक बैलिस्टिक मिसाइल (बैलिस्टिक मिसाइल) को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। जापान का यह बयान तब आया है, जबकि उत्तर कोरिया ने अपने कोस्टगार्ड्स को खुलापन-पथ से दूर रहने को कहा था।

जापानी तटरक्षक फोर्सेस के प्रवक्ता के अनुसार, उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने जापान के तट रक्षक को सूचित किया है कि उनका एक रॉकेट 31 मई से 11 जून के बीच लॉन्च किया जाएगा और उसके फिलीपींस के पीले सागर, पूर्वी चीन सागर या लुज़ोन द्वीप के पूर्व में गिरने की संभावना। इसलिए, विवेकाधीन।’ उत्तर कोरिया की इस चेतावनी के बाद जापानियों को लगा कि हो न हो, उत्ततर कोरिया बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसे प्योंगयांग ने एक उपग्रह के रूप में वर्णित किया है।

‘सैटेलाइट लॉन्‍च करने के दावों की जांच हो’
जापान के प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट कर ट्वीट किया कि पीएम फुमियो किशिदा ने निर्देश दिया है कि उत्तर कोरिया के बारे में शिकायत करने के दावों की जांच की जाए। ट्वीट कर कहा गया है कि उन्होंने अधिकारियों से खुफिया सूचनाओं से सतर्क, सतर्क रहने और अमेरिका और दक्षिण कोरिया सहित सहयोगियों के साथ आंतरिक से समन्वय करने का दावा किया है।

पीएम फुमियो किशिदा ने UN का हवाला दिया
पीएम फुमियो किशिदा ने पापराज़ी से बातचीत में कहा, “अगर उत्तर कोरिया एक उपग्रह की आड़ में कोई बैलिस्टिक जोखिम प्रौद्योगिकी का परीक्षण करता है तो ये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रमुख का उल्लंघन होगा और लोगों की सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाली एक गंभीर समस्या होगी होगा।”

‘किसी भी डेंजर ऑब्जेक्ट को हवा में मार गिराएं’
वहीं, जापान के रक्षा मंत्रालय ने अपने देश के वायु सेना-रक्षा बलों को किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने का आदेश जारी किया है। जापान मंत्रालय ने कहा कि सैनिकों को मिसाइल एसएसएम-3 और पैट्रियट मिसाइल पीएसी-3 का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी, ताकि हमारी ओर से किसी खतरनाक वस्तु को हवा में मार गिराया जा सके।

अत्याचार हो सकता है कि हाल के महीनों में उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल लॉन्च को तेज कर दिया है, उसके कई मिसाइलों के खोखे तो जापान के समुद्री इलाके में ही गिरे थे।

यह भी पढ़ें:

गैंगस्टर अमरप्रीत समरा मर्डर: अमरप्रीत समरा ने शादी में किया डांस, बाहर निकले तो हमलावरों ने दान की गोलियां मारीं, मौत

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments