Friday, June 21, 2024
42.5 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeBUSINESS News in hindi - DeshrojanaSensex Closing Bell : साल के आखिरी दिन फिसला शेयर बाजार

Sensex Closing Bell : साल के आखिरी दिन फिसला शेयर बाजार

Google News
Google News

- Advertisement -

भारतीय शेयर बाजार ने साल 2023 में कई कीर्तिमान गढ़े। शेयर बाजार ऑल टाइम हाई पर गया और लोगों ने खूब मुनाफा कमाया। हालांकि, साल के आखिरी कारोबारी दिन ऑल टाइम हाई पर चढ़ा बाजार फिसलकर (Sensex Closing Bell) बंद हुआ।

सेंसेक्स में 170 अंकों की गिरावट

मिलेजुले वैश्विक और घरेलू संकेतों के बीच निवेशकों की ओर से मुनाफावसूली के कारण सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में गिरावट (Sensex Closing Bell) दर्ज हुई। शुक्रवार को सेंसेक्स 170.12 (0.23%) अंक गिरकर 72,240.26 अंकों के स्तर पर बंद हुआ।

निफ्टी ने भी 47.30 अंकों की डुबकी लगाई

दूसरी ओर, निफ्टी 47.30 (0.22%) अंक टूटकर 21,731.40 के स्तर पर बंद (Sensex Closing Bell) हुआ। शुक्रवार के कारोबारी सीजन के दौरान निफ्टी में बीपीसीएल और स्टेट बैंक के शेयर सबसे ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, टाटा कंज्यूमर्स और टाटा मोटर्स के शेयर टॉप गेनर्स की लिस्ट में शामिल रहे।

2023 में 11,399 अंक उछला सेंसेक्स

सेंसेक्स ने 2023 का अंत 11,399 अंकों की तेजी के साथ किया है। वहीं, निफ्टी की 20% की तेजी ने ब्लूचिप योद्धाओं पर एफओएमओ के दबाव को कम कर दिया है। ये कंपनियां स्मॉलकैप और एसएमई शेयरों में पैसे दोगुना करने की दौड़ में खुदरा निवेशकों से पीछे रह गए। बीएसई में सूचीबद्ध सभी शेयरों का बाजार पूंजीकरण 81.6 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 364 लाख करोड़ रुपये हो गया है। चार ट्रिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा पार करने के बाद, भारत हांगकांग को पीछे छोड़ने और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इक्विटी बाजार बनने के लिए तैयार है।

सपाट बंद हुआ रुपया

आयातकों की ओर से महीने के अंत में डॉलर की मांग बढ़ने और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.20 (अस्थायी) पर स्थिर रहते हुए बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.14 रुपये प्रति डॉलर पर खुला और कारोबार के दौरान 83.10 रुपये प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर को छूने के बाद 83.22 रुपये प्रति डॉलर के निम्नतम स्तर पर पहुंचा। स्थानीय इकाई आखिरकार डॉलर के मुकाबले 83.20 (अनंतिम) के बंद स्तर पर बंद हुई। गुरुवार को भी यह इसी स्तर पर बंद हुई थी। गुरुवार को घरेलू मुद्रा में 14 पैसे की तेजी आई थी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

जदयू सांसद ने कहीं पैरों पर कुल्हाड़ी तो नहीं मार ली!

जदयू सांसद देवेश चंद्र ठाकुर का मुस्लिम और यादवों को लेकर दिए गए बयान का असर बिहार की राजनीति में बहुत दिनों तक...

महात्मा बुद्ध ने समझाया, शरीर नश्वर है

जब कोई व्यक्ति अपने आराध्य के गुणों, कार्यों और वचनों को याद रखने, उनके बताए गए मार्ग का अनुसरण करने की जगह मूर्ति बनाकर...

भीषण अव्यवस्था का पर्याय बनते हरियाणा के सरकारी अस्पताल

हरियाणा के अस्पतालों में अव्यवस्था कम होने का नाम नहीं ले रही है। इन दिनों जब भीषण गर्मी और अन्य बीमारियों की वजह से...

Recent Comments