Thursday, July 25, 2024
30.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeSPORTSCricketIND vs SA Test Match: भारत को एक और झटका, ICC ने...

IND vs SA Test Match: भारत को एक और झटका, ICC ने लगाया जुर्माना

Google News
Google News

- Advertisement -

World Test Championship points: साउथ अफ्रीका से पहले टेस्ट (IND vs SA Test Match) में हार के बाद भारतीय टीम को एक और झटका लगा है। आईसीसी (ICC) ने धीमी ओवर गति के कारण जुर्माना लगाया। साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में दो अंक भी काट लिए।  

बांग्लादेश और पाक से भी पीछे

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले (IND vs SA Test Match) में हार मिली थी। सेंचुरियन में मेजबान टीम पारी और 32 रन से जीती थी। जुर्माना के साथ WTC अंक कटने से टीम इंडिया अंक तालिका में छठे स्थान पर खिसक गई है। वह पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी पीछे है।

मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना

सेंचुरियन टेस्ट के दौरान टीम इंडिया जरूरी ओवर-रेट को बनाए रखने में विफल रहा। आईसीसी ने जुर्माने के तौर पर भारतीय टीम पर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना भी लगाया गया है। आईसीसी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, यह प्रतिबंध भारत द्वारा मैच (IND vs SA Test Match) में लक्ष्य से दो ओवर पीछे रहने के बाद लगाया गया।

क्या कहता है आईसीसी का नियम?

खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, खिलाड़ियों को आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने वाले प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का पांच फीसदी जुर्माना लगाया जाता है। यह नियम न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है।

अंक टेबल में भारत की स्थिति

टेस्ट में हार के बाद भारत 16 अंक और 44.44 अंक प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर था। अंकों की कटौती के कारण टीम इंडिया अब छठे स्थान पर आ गई है। उसके खाते में 14 अंक और 38.89 अंक प्रतिशत हैं। दक्षिण अफ्रीका पहले, पाकिस्तान दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे, बांग्लादेश चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है। भारत से नीचे वेस्टइंडीज सातवें, इंग्लैंड आठवें और श्रीलंका नौवें स्थान पर है।

सेंचुरियन टेस्ट में भारत हारा

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए थे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए। अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में 163 रन की बढ़त मिली थी। भारत दूसरी पारी में 131 रन पर ऑलआउट हो गया। दक्षिण अफ्रीका ने मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताना बना सकता है बीमार

सोशल मीडिया पर कितनी देर तक स्क्रॉलिंग करते हैं और किस तरह की खबरें स्क्रॉल करते हैं? यह सवाल हर आदमी को अपने आप...

ट्रैफिक नियमों की उलंघना करने वाले लोगों पर करें कड़ी कार्यवाही : अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा

फरीदाबाद, 24 जुलाई- अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिहाज से ब्लैक स्पाॅट, जहां दुर्घटना होने का अंदेशा हो,...

Rahul Gandhi: किसान नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने की राहुल गाधी से मुलाकात

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और कर्नाटक के किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी(Rahul Gandhi:...

Recent Comments