Tuesday, May 21, 2024
31.8 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadड्रग मुक्त भारत अभियान - पेंटिग में रिया और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता...

ड्रग मुक्त भारत अभियान – पेंटिग में रिया और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में दीपिका प्रथम

Google News
Google News

- Advertisement -

फरीदाबाद। राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा फरीदाबाद की जे आर सी, जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और एस जे ए बी ने प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में ड्रग मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत पेटिंग और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्राचार्य मनचन्दा ने बताया कि जे आर सी, एस जे ए बी और गाइडस सदस्य, छात्र छात्राओं ने इन प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता की। जूनियर रेड क्रॉस काउन्सलर, एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी और प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने प्रतियोगिताओं को प्रारंभ करते हुए कहा कि आज देश के एक तिहाई से अधिक लोग ड्रग्स का सेवन पीने, चबाने अथवा अन्य रूप में करते हैं जो कि सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है। ड्रग, तंबाकू आदि के सेवन से दिल की बीमारी होने की संभावना चार गुना अधिक हो जाती है।

मनचन्दा ने कहा कि विश्वभर में तम्बाकू का सेवन बढ़ता ही जा रहा है। सबसे व्यथित करने वाला तथ्य यह है कि धूम्रपान करने वाले कोरोना वायरस के संक्रमण के चपेट में सरलता से आ रहे हैं क्योंकि वे सिगरेट को उंगलियों के बीच पकड़ते हैं और उनकी उंगलियों से उनके मुंह में वायरस प्रवेश कर जाता है। इसके अतिरिक्त धूम्रपान करने वाला व्यक्ति पहले ही कमजोर फेंफड़ों या फेफड़ों के रोगों से प्रभावित होता है जो कि उनमें गंभीर बीमारी की संभावना को और बढ़ा देता है। ड्रग्स के सेवन और धूम्रपान से रक्त कैंसर, पित्त कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर, मलाशय कैंसर, ग्रासनली कैंसर, किडनी और मूत्राशय कैंसर, गले, फेंफड़े, मुंह का कैंसर, अग्नाशय, आमाशय, श्वास नली के कैंसर आदि की संभावना बढ़ जाती है।

हृदय रोग की समस्याओं से होने वाली हर चार में से एक मृत्यु तम्बाकू सेवन करने वाले लोगों की होती है। धूम्रपान से चर्बी, वसा व लिपिड रक्त में बढ़ जाते हैं। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो जाते हैं। रविन्द्र कुमार मनचन्दा और कॉर्डिनेटर फाइन आर्ट्स प्राध्यापिका गीता ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपने परिवार के सदस्यों, विद्यालय के छात्र छात्राओं, अध्यापकों, बंधुओं और सह कर्मियों में इन ड्रग्स एवम तम्बाकू उत्पादों से स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने वाले तथ्यों को खुलकर बताएं और चर्चा करें जिससे हमारे युवा पीढ़ी के भविष्य की रक्षा हो सके क्योंकि युवाओं को आकर्षित करने के लिए तंबाकू और निकोटिन उत्पादों के विभिन्न प्रकारों बबल गम और कॉटन कैंडी के अंदर तम्बाकू को भरकर बेचा जा रहा है जिस से स्वास्थ्य की हानि और भयंकर श्वास एवं फेफड़ों से संबंधित रोगों को छुपाने की चेष्टा की जाती है।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि धूम्रपान करने वालों में से अधिकांश लोग इस आदत की शुरुआत करते हैं जब वे युवा होते हैं, इसलिए उन्हें धूम्रपान और तंबाकू से दूर रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। पेंटिंग में छात्रा रिया प्रथम, अंजली द्वितीय तथा आशा तृतीय घोषित किया गया। पोस्टर मेकिंग में दीपिका प्रथम, आकांक्षा द्वितीय तथा एकता की तृतीय घोषित किया गया। प्राचार्य मनचंदा ने विजेता विद्यार्थियों को बधाई देते हुए ड्रग्स को ना कहने की अपील की तथा कहा अब विद्यालय के निकट ड्रग्स व तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर सरकार द्वारा चालान कर जुर्माने का प्रावधान लागू कर दिया हैं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments