Sunday, April 14, 2024
24.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadहोलीडेज पैकेज मुहैया करवाने के नाम पर लाखों की ठगी

होलीडेज पैकेज मुहैया करवाने के नाम पर लाखों की ठगी

Google News
Google News

- Advertisement -

डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ के दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए साइबर थाना सेंट्रल प्रभारी सतीश कुमार व उनकी टीम ने साइबर ठगी के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में अभी दो आरोपी फरार चल रहे हैं जिन्हें जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में तुषार, गजेंद्र, अमन तथा वंश का नाम शामिल है। आरोपी तुषार बिहार के समस्तीपुर जिले का रहने वाला है वहीं आरोपी गजेंद्र यूपी के फिरोजाबाद तथा अमन हरदोई का निवासी है। आरोपीवंश दिल्ली का रहने वाला है।

आज कल बहुत से व्यक्ति देश विदेश में घूमने के लिए जाना चाहता है और इसके लिए वह विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है ताकि उसे सस्ते दाम पर टिकट व अन्य सुविधाएं मिल सके। इसी डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके आरोपियों ने मार्केट रेट से सस्ते दाम पर होलीडे पैकेज उपलब्ध करवाने का झांसा देकर लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दिया है।

दिनांक 24 जून को फरीदाबाद के साइबर थाना सेंट्रल में धोखा धड़ी की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था जिसमें आरोपियों ने फरीदाबाद के रहने वाले रामानंद नाम के व्यक्ति के साथ 1.45 लाख रुपए की धोखा धड़ी की वारदात को अंजाम दिया था। साइबर टीम ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए गुप्त सूचना तकनीकी सहायता के आधार पर मामले में शामिल चार आरोपियों को पंजाब के जीरकपुर, मोहाली एरिया से गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों के कब्जे से वारदात में उपयोग 3 मोबाइल, 2 सिमकार्ड, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के डेबिटकार्ड व चेक बुक तथा 32000 रुपये नकद बरामद किए गए। आरोपियों को अदालत में पेश कर पुलिस रिमांड पर लिया गया जिसमें पुलिस पूछताछ में सामने आया कि आरोपी लोगों को अमेरिका, दुबई, न्यूजीलैंड, गोवा, इंडोनेशिया यूरोप जैसे स्थानों पर घूमने के लिए मार्केट से सस्ता होलीडे पैकेज उपलब्ध करवाने की बात करते थे इसके लिए उन्होंने शेरितों होलीडेज के नाम से वेबसाइट बनाकर कस्टमर केयर पर फर्जी नंबर देकर कस्टमर को अपने झांसे में लेते थे।

इसके पश्चात जो भी उनसे संपर्क करता वहां उन्हें सस्ते पैकेज का लालच देते और उसे महंगे होटल में बुलाकर उसे देश विदेश में घूमने के लिए सस्ते पैकेज तथा पैकेज के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के डिस्काउंट कूपन इत्यादि का लालच देते। जब ग्राहक इसके लिए सहमति प्रदान करता तो वह ग्राहक से क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से एक बड़ी रकम अपने होटल के करंट खाते में ट्रांसफर करवा लेते उसके पश्चात होलीडेज पैकेज बुक कराने वाले  लोगों की ईमेल आईडी पर फर्जी पैकेज बनाकर भेज देते थे। पुलिस पूछताछ पूरी होने के पश्चात आरोपियों को अदालत में पेश करके जेल भेज दिया गया है वही मामले में फरार चल रहे दो आरोपियों की तलाश जारी है जिन्हें जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments