Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAGurugramगुरुग्राम को मिली बड़ी सौगात, 237 करोड़ से अधिक लागत की 34...

गुरुग्राम को मिली बड़ी सौगात, 237 करोड़ से अधिक लागत की 34 परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

Google News
Google News

- Advertisement -

प्रवेश चौहान, देश रोजाना
गुरुग्राम। गुरुग्राम को विकसित शहर बनाने के क्रम में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने मंगलवार को गुरुग्राम जिला में 237 करोड़ 50 लाख 5 हजार 187 रुपये लागत की 34 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर आमजन को समर्पित किया। जिला मुख्यालय पर यह कार्यक्रम सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता व गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव भी उपस्थित रहे।

गुरुग्राम के जिला परिषद स्वतंत्रता सेनानी हॉल में जिला की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करते मंत्री जय प्रकाश दलाल।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में नूंह के फिरोजपुर झिरका में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संबोधन का लाइव प्रसारण किया गया। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने गुरुग्राम में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गुरुग्राम एक विश्व स्तरीय शहर है, जिसमें विकास परियोजनाओं की प्लानिंग के दौरान विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पिछले नौ साल से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व और मार्गदर्शन में गुरुग्राम में विकास के गैप को कम किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पंजाब से अलग हुआ हरियाणा राज्य आज अपने प्रदेशवासियों की अथक मेहनत और सरकार की पारदर्शी सेवाओं के चलते एक आदर्श राज्य बनने की ओर आगे बढ़ रहा है।

आमजन को समर्पित की गई परियोजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले में जीएमडीए द्वारा वाटिका चौक, सोहना रोड से एनएच 48 तक व एसपीआर पर ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर करने के लिए लेग चार के निर्माण से शहर में होने वाले जलभराव में करीब 20 प्रतिशत की राहत मिलेगी। वहीं गांव दमदमा में स्थित झील को टूरिस्ट स्पॉट बनाने के लिए सिंचाई विभाग की गोल्फ कोर्स रोड से पुलिस ट्रेनिंग सेंटर भोंडसी होते हुए गांव दमदमा तक ट्रीटेड वेस्ट वाटर की सप्लाई के लिए पीसीसी दबाव वाली पाइप लाइन बिछाने की परियोजना के पूर्ण होने पर काफी सहयोग मिलेगा।

6 परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल द्वारा आज आमजन को समर्पित परियोजनाओं में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की 144 करोड़ की तीन परियोजनाएं शामिल हैं। जिसमें वाटिका चौक, सोहना रोड से एनएच 48 तक व एसपीआर पर ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर करने के लिए लेग चार का निर्माण व गांव बहरामपुर व बसई में एसटीपी व डब्ल्यूटीपी पर 33 व 66 केवी के सब स्टेशन के निर्माण की आधारशिला रखी जायेगी। सिंचाई विभाग की 27 करोड़ की लागत की तीन परियोजनाएं, जिसमें गोल्फ कोर्स रोड से पुलिस ट्रेनिंग सेंटर भोंडसी होते हुए गांव दमदमा तक ट्रीटेड वेस्ट वाटर की सप्लाई के लिए पीसीसी दबाव वाली पाइप लाइन बिछाने, दौलताबाद माइनर की रिहैबिलिटेशन और रिचार्जिंग योजना के तहत गांव मौजाबाद से नूरगढ़ तक साहबी नदी के पुनरुद्धार की योजनाएं शामिल हैं।

नगर निगम मानेसर की 28 परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन
जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने नगर निगम मानेसर की 66 करोड़ की लागत से तैयार 28 परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। जिसमें गांव नखडौला, कासन, नैनवाल, फाजलवास, बामडोली, सिकंदरपुर बढ़ा, कुकडोला, नवादा फतेहपुर सहित सहरावन में बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण, गेट का निर्माण व चार दिवारी, पंप हाउस व बिजली के कार्य, राइजिंग मेन, सम वेल आदि शामिल है। वहीं गांव बढ़ा, नवादा,नैनवाल, सिकंदरपुर, भांगरोला व कासन गांव में सीवरेज नेटवर्क का निर्माण, स्ट्रीट लाइट, इंडोर स्टेडियम जैसी अन्य विभिन्न पूर्ण हो चुकी परियोजनाएं शामिल है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

संत नामदेव ने छाल की तरह अपनी खाल उतारी

महाराष्ट्र के संत नामदेव ने जीवन भर प्रभु भक्ति और समता का प्रचार किया। वह अपने समय के प्रसिद्ध संत ज्ञानेश्वर के साथ उत्तर...

एक दिन पूरी दुनिया को ले डूबेगा जलवायु परिवर्तन

पूरा उत्तर भारत तप रहा है। यह तपन जलवायु परिवर्तन के कारण है। इस तपन के कारण मानव क्षति भी हो रही है और आर्थिक क्षति भी।...

माहौल खराब करने से बेहतर आप और कांग्रेस बातचीत करें

इन दिनों हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य में इंडिया गठबंधन के बिखरने की बात कही जा रही है। इस बात को भाजपा नेता बड़ी जोरशोर...

Recent Comments