Monday, May 27, 2024
37.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAFaridabadदिव्यांगजन की सहायता को खुलेंगे हेल्प डेस्क : मक्कड़

दिव्यांगजन की सहायता को खुलेंगे हेल्प डेस्क : मक्कड़

Google News
Google News

- Advertisement -

फोन कॉल, एसएमएस या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी, यूपीआई पिन, एटीएम पिन और सीवीवी किसी के साथ भी शेयर न करें। रिमोट एक्सेस एप जैसे ड्यूक स्पोर्ट, एनीडेस्क, टीम विवर, एंड्रायड आदि को प्ले स्टोर से डाउनलोड न करें और न ही इनके आईडी व पासवर्ड किसी से शेयर करें। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा के आयुक्त राज कुमार मक्कड़ ने खेल परिसर, सेक्टर-12, फरीदाबाद में साइबर क्राइम के प्रति लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से दिव्यांग जनों के साथ, उनकी रेट्रो फिटेड स्कूटी के साथ अवेयरनेस राइड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह अवेयरनेस राइड सेक्टर- 12, स्थित – खेल परिसर से शुरूहोकर सेक्टर आठ ओल्ड एज होम, वाईएमसीए चौक, बाटा मोड़, हार्डवेयर चौक, बीके चौक, डीसीपी एनआईटी Office , भगत सिंह चौक से सेक्टर 21ए महिला थाना, सीपी Office , बड़खल मोड़ सेवा पिस सेक्टर 12  खेल परिसर में यात्रा समाप्त हुई। इस अवसर पर डीसीपी ट्रेफिक अमित यशवर्धन, अधीक्षक निशांत सिंह, विक्रांत सिंघल, माधवी हंस सहित अन्य कई अधिकारीगण मौजूद थे।

सुनी शिकायते:

हरियाणा राज्य दिव्यांगजन आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने सेक्टर-16 स्थित सर्किट हाउस में दिव्यांगजनों के लिए आयोजित खुले दरबार में दिव्यांगों की शिकायतें सुनी और मौके विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2016 के तहत सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को दिए गए विशेष अधिकारों के माध्यम से समस्याओं का समाधान किया। इस दौरान अधिकांश शिकायतें सर्टिफिकेट में कम प्रतिशत और नौकरी से सम्बंधित आई। वहीं कुछ शिकायतों को उन्होंने मौके पर निपटाया तो कुछ को लिखित में शिकायत करने को कहा।

खोला हेल्प डेस्क सेंटर:

मक्कड़ ने बताया कि दिव्यांगजन की सहायता के लिए जल्द ही हेल्प डेस्क सेंटर भी खोले जा रहे है। जहां जाकर वह योजनाओं की जानकारी लेने के साथ साथ अपनी समस्या भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए उन्होंने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में समस्याओं के निदान के लिए हेल्प डेस्क सेंटर शुरू किया है। जिसमें भारत भूषण और कल्याण को नियुक्त किया है। समाज सेवी विपुल शर्मा ने बताया कि हेल्प डेस्क सेक्टर-12 रेडक्रॉस के निकट भी बनाया जा रहा है। जिसका 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। जिस पर उन्होंने दोनो को सहमति दे दी। ताकि दिव्यांगजनों की समस्या का समाधान हो सके।

डीजीएचएस को करें शिकायत:

मक्कड़ ने कहा कि अगर किसी दिव्यांग का डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट में कोई परेशानी है तो उसके लिए स्वास्थ्य सेवा निदेशालय हरियाणा (डीजीएचएस) को अपनी शिकायत Online माध्यम से दर्ज करा सकता है। उन्होंने सरकार द्वारा बनाया गए दिव्यांग मित्र पोर्टल के बारे में बताया कि दिव्यांगजन अपने किसी भी शिकायत का समाधान इस पोर्टल के माध्यम से पा सकते हैं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments