Friday, June 14, 2024
34.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeHARYANAGurugramगुरुग्राम में 24 घंटे में डेंगू के मिले तीन केस, रोजाना 50...

गुरुग्राम में 24 घंटे में डेंगू के मिले तीन केस, रोजाना 50 से अधिक सेम्पल जांच के लिए भेजे जा रहे

Google News
Google News

- Advertisement -

हर्ष खटाना, देश रोजाना
गुरुग्राम। गुरुग्राम में बारिश व जलभराव खत्म होने के 10 दिन बाद डेंगू के तीन नए केस मिले हैं। हालांकि जिला स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लोगों को जागरुक करने के साथ-साथ पिछले तीन महीने से लगातार घरों का सर्वे कर रहे हैं। वहीं डेंगू की जांच के लिए अब तक 1380 लोगों के सेम्पल भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा लार्वा पनपने पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी काला तेल डालने व पेट्रोल डीजल आदि डालने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं। लेकिन अब जिला में डेंगू के मरीज सामने आने लगे हैं। रविवार को भी 58 बुखार व लक्षण वाले मरीजों के ब्लड सेम्पल डेंगू की जांच के लिए भेजे हैं। वहीं अब जिला में डेंगू की रफ्तार तेज हो सकती है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार जिला में डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वाथ्य विभाग की 560 टीमें रोजाना रैपिड फिवर मास सर्वे कर रही है। अब तक 10 लाख 8 हजार 779 घरों का सर्वे टीमें कर चुकी हैं। वहीं ये टीमें रोजाना 10 हजार से अधिक घरों का सर्वे कर रही हैं। सोमवार को टीमों ने ग्रामीण क्षेत्रों के 8565 घरों का जबकि शहरी क्षेत्र के 2984 घरों का सर्वे किया गया। टीमों ने सोमवार को 560 स्लाइड जांच के लिए तैयार कर भेजी। इस साल एक जनवरी से अब तक एक लाख 78 हजार से अधिक मलेरिया के सेम्पल जांच के लिए भेजे। टीमों ने सोमवार को 11549 घरों में लार्वा की जांच की, जिनमें से 213 घरों में लार्वा पाया गया। अब तक शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लार्वा मिलने पर सोमवार को 2600 से अधिक लोगों को नोटिस दिए हैं।

तेजी से बढ़ सकता है डेंगू का प्रकोप
स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों की मानें तो बुखार तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सभी को मच्छरों से बचाव करने की जरूरत है। जिला के सभी क्लीनिक व अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लग रही है। ऐसे में सभी को मच्छरों से बचाव के लिए जागरुक रहना होगा। फिलहाल अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस जबकि 27 डिग्री सेल्सियस से अधिक न्यूनतम तापमान दर्ज हो रहा है। ऐसे मौसम में डेंगू का मच्छर ज्यादा सक्रिय हो जाता है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments