Tuesday, April 23, 2024
30.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaराजस्थान पहुंचा बिपरजॉय तूफान, पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान पहुंचा बिपरजॉय तूफान, पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Google News
Google News

- Advertisement -

जयपुर। बिपरजॉय तूफान शुक्रवार को गुजरात के बाद अब राजस्थान में दस्तक दे चुका है। बाड़मेर और जालोर में तेज़ हवाओं के साथ तेज़ बारिश हो रही है इसके बाद ही यहां रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। जालोर में आज 69 MM तक बारिश दर्ज की गयी है। इसके अलावा जैसलमेर में भी आंधी-बारिश शुरू हो चुकी है और बाड़मेर और सिरोही में भी हालात बिगड़ते नज़र आ रहे हैं। कई जगहों से तेज़ हवाओं के कारण पेड़ और पोल आदि गिरने की भी जानकारी सामने आई है।

तूफ़ान के चलते शुक्रवार और शनिवार को राजस्थान के 5 जिलों में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट और वहीं 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अगले 24 घंटों के अंदर राजस्थान में 200 MM यानी लगभग 8 इंच या उससे भी ज़्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक 16, 17 और 18 जून को राजस्थान में तूफान एक्टिव रहेगा।

पाकिस्तान बॉर्डर से सटे 5 गावों के लोगों को सुरक्षित निकाला
बाड़मेर जिले के कलेक्टर अरूण पुरोहित ने कहा कि अगले 36 घंटे जिले के लिए बहुत अहम हैं। पाकिस्तान बॉर्डर से सटे गांव बाखासर, सेड़वा चौहटन, रामसर, धोरीमना के लगभग 5 हज़ार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। वहीं जैसलमेर के डाबला गांव के 100 परिवारों के लगभग 450 लोगों को शिफ्ट किया गया।

दो दिन के लिए सभी ट्रैन रद्द, परीक्षाएं स्थगित
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक पश्चिमी और मध्य भाग में तूफ़ान का सबसे ज़्यादा खतरा है। जोधपुर यूनिवर्सिटी द्वारा तूफ़ान के असर वाले इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं हैं और साथ ही बाड़मेर से जोधपुर के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें 2 दिनों के लिए रद्द कर दी गईं हैं।

12 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से आगे बढ़ रहा बिपरजॉय तूफ़ान
गुजरात तट से टकराने के बाद से तूफ़ान की स्पीड में बहुत गिरावट आई है। अब यह तूफ़ान 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। साइक्लोनिक स्ट्रॉर्म से डीप डिप्रेशन का रूप लेने के बाद से इसकी इंटेंसिटी भी लगातार कम हो रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि देर शाम या रात तक यह डिप्रेशन के रूप में और कमज़ोर हो जाएगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments