Sunday, September 8, 2024
26.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaओडिशा ट्रेन त्रासदी पीड़ितों के लिए मुर्दाघर के रूप में इस्तेमाल किया...

ओडिशा ट्रेन त्रासदी पीड़ितों के लिए मुर्दाघर के रूप में इस्तेमाल किया गया स्कूल धराशायी | भारत की ताजा खबर

Google News
Google News

- Advertisement -

ओडिशा के लोक निर्माण विभाग ने शुक्रवार को 65 साल पुराने बहानागा हाई स्कूल की इमारत को तोड़ना शुरू कर दिया, जिसका इस्तेमाल ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेन दुर्घटना के बाद अस्थायी मुर्दाघर के रूप में किया गया था। घर।

शुक्रवार को बालासोर जिले में हाल ही में ट्रिपल-ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के लिए एक अस्थायी मुर्दाघर के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले बहानागा हाई स्कूल भवन में कार्यकर्ता।  (पीटीआई)
शुक्रवार को बालासोर जिले में हाल ही में ट्रिपल-ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के लिए एक अस्थायी मुर्दाघर के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले बहानागा हाई स्कूल भवन में कार्यकर्ता। (पीटीआई)

जिस स्कूल में 567 छात्र थे, उसके दो क्लासरूम दो जून की घटना के बाद शवों से भरे हुए थे, जिसमें तीन ट्रेनें शामिल थीं- चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा जाने वाली शालीमार एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी, जिसमें 288 लोग मारे गए थे।

स्कूल प्रबंध समिति के सदस्य राजाराम महापात्रा ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब छह बजे कार्यकर्ताओं ने दो कक्षाओं की एसबेस्टस की छतें हटा लीं, जहां 211 शवों को 24 घंटे से अधिक समय तक रखा गया था।

“कई छात्र और उनके अभिभावक स्कूल को मुर्दाघर में तब्दील करने को लेकर तनाव में थे। हालांकि जिन कमरों में शवों को रखा गया था, उन्हें साफ कर दिया गया था, फिर भी छात्र आश्वस्त नहीं थे, ”महापात्रा ने कहा।

जिन कमरों को ध्वस्त किया जाएगा उनमें प्राथमिक और प्राथमिक कक्षाएं होंगी।

एक अभिभावक और स्कूल प्रबंधन समिति की सदस्य दीपांजलि साहू ने कहा कि पिछले सप्ताह शवों को उनकी कक्षा में रखे जाने के बाद छात्र, विशेष रूप से प्राथमिक कक्षाओं के छात्र डरे हुए थे। “वे परेशान हैं और मौजूदा परिस्थितियों में अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना मुश्किल हो गया होगा। इसलिए हमने कलेक्टर से कमरों के पुनर्निर्माण का अनुरोध किया, ”साहू ने कहा।

गुरुवार को बालासोर के जिला कलेक्टर दत्तात्रेय भाऊसाहेब शिंदे ने स्कूल का दौरा किया था और कहा था कि अगर स्कूल प्रबंधन समिति एक प्रस्ताव पेश करती है तो इसे ध्वस्त कर दिया जाएगा।

शिंदे के दौरे के दौरान छात्रों ने कहा कि वे स्कूल लौटने से डर रहे हैं.

“छात्रों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कमरों के हिस्से और बेंच अभी भी खून से लथपथ थे। छात्र भवन में लौटने को लेकर आशंकित हैं। इसलिए, सरकार ने पांच से छह कक्षाओं को गिराने का फैसला किया।’

3 जून की सुबह, क्षत-विक्षत शवों को स्कूल में लाया गया – दुर्घटना स्कूल से लगभग 100 मीटर की दूरी पर हुई – ताकि पीड़ितों के परिवार वाले उनकी पहचान कर सकें।

महापात्र ने कहा, “एक बार नई इमारतें तैयार हो जाने के बाद, एक पुजारी उस जगह को पवित्र कर देगा ताकि स्कूल खुलने के बाद बच्चे डरें नहीं।”

19 जून को स्कूल के दोबारा खुलने के बाद, स्कूल प्रबंधन की प्राथमिक कक्षाओं को स्कूल भवन के अन्य कमरों में आयोजित करने की योजना है। स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा कि विध्वंस धीरे-धीरे होगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने बाद में घोषणा की कि स्कूल को 5टी पहल के तहत एक मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा।

सीएम (5टी) के सचिव वीके पांडियन ने कहा, “सीएम ने अब फैसला किया है कि पूरे स्कूल को सीएम के 5टी प्रोग्राम के तहत एक मॉडल स्कूल बनाया जाएगा।”

इस बीच, राज्य सरकार ने छात्रों और स्कूल स्टाफ के लिए काउंसलिंग सत्र आयोजित करने का फैसला किया है।

“कई शिक्षकों ने निकायों के स्थानांतरण में भाग लिया। इसलिए उन्हें भी परामर्श देने की आवश्यकता होगी, ”स्कूल और जन शिक्षा विभाग के सचिव अश्वथी एस ने कहा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments