Wednesday, May 22, 2024
40.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTलंबे समय तक ख़राब नहीं होती ये प्याज, Taste ऐसा की भूल...

लंबे समय तक ख़राब नहीं होती ये प्याज, Taste ऐसा की भूल नहीं पाओगे

Google News
Google News

- Advertisement -

Sirka Pyaz: आप जब भी रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते है तब खाने का टेस्ट एक चीज के बिना अधूरा लगता है और वो है सिरके वाली प्याज (Sirka Pyaz) खाने के साथ इसे देख कर कई लोगों के मुँह में पानी आने लगता है अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आपको भी सिरके वाली प्याज (Sirka Pyaz) बेहद पसंद है तो चलिए देरी कैसी चलिए जानते है इसे आप घर पर कैसे बना सकते है –

Sirka Pyaz

अक्सर लोग रेस्टोरेंट (Resturant) का खाना पसंद करते है लेकिन आजकल जब आप बाहर जैसा खाना अपने घर पर बना सकते है तो फिर सोचना कैसा। अक्सर आपने देखा होगा कि होटल में खाना सिरका वाली प्याज (Sirka Pyaz) के साथ सर्व किया जाता है। ये प्याज देखने में जितनी लजीज लगती है खाने में भी उतनी ही स्वादिष्ट होती है हल्की गुलाबी रंग की ये प्याज गर्मियों में बेहद फायदेमंद होती है। वैसे भी गर्मी के मौसम (Summer Season) में अपने खाने में प्याज को जरूर शामिल करना चाहिए। आप इस प्याज को अपने घर पर भी बना सकते है साथ ही महीने भर के लिए स्टोर कर सकते हैं। इसमें सिरका शामिल होने की वजह से ये प्याज खराब नहीं होती है।

onion

यह भी पढ़ें : Healthy Juice : गर्मियों में इन जूस का करें सेवन, सेहत और शरीर बनेगा दमदार

घर में इस तरह बनाएं सिरके वाली प्याज

1 – सबसे पहले अगर आपको सिरके वाली प्याज (Sirka Pyaz) बनानी है तो छोटे साइज की प्याज की जरूरत होगी इसलिए आप बेबी अनियन ले आए।

2 – इसके बाद आप प्याज का छिलका उतार कर उसको अच्छे से धो लें फिर उसे बीच में से हल्का काट दें और इस तरह काटे की वह पूरी तरह अलग न हो।

Sirka Pyaz

3 – इतना करने के बाद एक कांच का जार लें और एक पैन में 1 चम्मच चीनी डालकर उसको पिघलने दें चीनी को धीमी आंच पर पिघलने के बाद उसमे थोड़ा-सा पानी दाल दें।

4 – अब इस पानी में काली मिर्च (Black pepper), जीरा (Cumin), तेज पत्ता (Bay leaf) डालकर ऊबाल लें। और इस पानी को ठंडा जाना दें।

5 – अब जार में नॉर्मल पानी डालकर करीब आधा कप सफेद सिरका (Sirka) डाल दें और इसमें काली मिर्च, जीरा और तेज पत्ता वाला बनाया हुआ पानी भी छानकर डाल दें।

Sirka Pyaz

6 – प्याज (Pyaz) में कलर लाने के लिए इसमें 1 चुकंदर के 3-4 टुकड़े करके डाल दें और फ्रिज में रख दें अगले दिन तक आपकी सिरके वाली प्याज तैयार है और आप इसे महीने भर के लिए स्टोर कर सकते है और खाने के साथ इसका टेस्ट लें सकते है।

लेटेस्ट खबरों के लिए क्लिक करें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

राष्ट्रपति रईसी की मौत पर ईरान में खुशी भी, गम भी

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हुई मौत के बाद दो तरह की प्रतिक्रियाएं व्यक्त की जा रही हैं। ईरान और...

कबीरदास ने सिखाया सरलता का पाठ

संत कबीरदास समाज सुधार ही नहीं, एक कवि भी थे। उन्होंने अपनी कविताओं के माध्यम से समाज को सुधार की दिशा में प्रवृत्त किया...

अब तो चुनाव को लेकर बदलने लगा मतदाताओं का मिजाज

लोकसभा चुनाव का परिदृश्य ही इस बार बदला हुआ नजर आ रहा है। लग ही नहीं रहा है कि यह लोकसभा चुनाव का माहौल...

Recent Comments