Tuesday, June 25, 2024
41.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTबेसन नहीं इस बार बनाएं करेले की कढ़ी, खट्टा-मीठा स्वाद भूल नहीं...

बेसन नहीं इस बार बनाएं करेले की कढ़ी, खट्टा-मीठा स्वाद भूल नहीं पाएंगे

Google News
Google News

- Advertisement -

जब बात स्वाद की आएं तो आप कुछ भी करने को तैयार हो जाते है स्वाद आपको वो चीजें खाने को भी मजबूर कर देता है जिसे देखकर आप मुँह बनाते है। कुछ लोगों को करेले (Karela) की सब्ज़ी बेहद पसंद होती है लेकिन क्या कभी आपने करेले की कढ़ी खाई है नहीं तो चलिए आज जानते कि ये कैसे बनती है –

Karela

करेले के पकौड़े बनाने की विधि

कड़ी में पकोड़े (Pakode) का स्वाद लेने के लिए आपको करेले के पकौड़े बनाने होंगे इसके लिए आप 5 छिले हुए करेले लें और छोटे-छोटे टुकड़े कर एक पानी से भरे बर्तन में रख दें। अब इस पानी में एक चुटकी नमक मिलाएं और इसे 15 मिनट के लिए रहने दें। अब समय पूरा होने के बाद करेलों को पानी से बाहर निकालें और उसमें 1 कप कटा हुआ प्याज, 1/2 छोटा चम्मच अजवाइन, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच आमचूर पाउडर, नमक और 2 बड़े चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं। इन सबकों अच्छे से मिला कर मिश्रन तैयार कर लें और तेल में अपने पकोड़े तल लें।

Karela Curry

यह भी पढ़ें : कभी खाई है लौकी की खीर, स्वाद के आगे भूल जाएंगे सब कुछ

करेले कढ़ी बनाने की विधि:

पकोड़े बनने के बाद आप करेले की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले दही में बेसन मिला लें। इन्हें अच्छी तरह से फेटें। उसके बाद इसमें 4 कप पानी मिलाएं। उसके बाद इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर भी मिलाएं। अब गैस पर बर्तन रख कर उसमें सरसों का तेल डालें और उसमें 1/2 छोटा चम्मच मेथी, 1/2 छोटा चम्मच जीरा, 1/2 छोटा चम्मच अजवाइन और करी पत्ता से तड़का दें। उसके बाद अब तैयार किया हुआ घोल इस तड़के में डालें।

Karela Curry

इतना करने के बाद अब इसे ढक दें और धीमी आंच पर पकने दें। कुछ समय बाद आप इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें। ये आप अपने स्वाद को ध्यान में रखकर डाल सकते है लेकिन अगर आपको अदरक पसंद नहीं है तो न डालें। जब यह अच्छी तरह पक जाए तब इसमें करेले के पकौड़े डाल दें और कुछ मिनट तक अच्छी तरह से चलाएं। अब आपका स्वादिष्ट खट्टी-मीठी करेले की कढ़ी (Karela Curry) तैयार है इसे आप अपने घरवालों को खिलाएं और खुद भी इसका स्वाद चखें।

लेटेस्ट खबरों के लिए क्लिक करें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

प्रदेश कांग्रेस का अंतर्कलह कहीं विधानसभा चुनाव पर भारी न पड़े

आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में भाजपा और कांग्रेस दोनों जुट गई हैं। भाजपा संगठन और प्रदेश सरकार ने अपने स्तर पर कार्यकर्ताओं को मैदान...

असदुद्दीन ओवैसी ने संसद में शपथ के दौरान किसका लगाया नारा, मचा बवाल

लोकसभा के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन था ऐसे में बचे हुए 263 सांसदों ने आज शपथ ली। इस बीच हैदराबाद लोकसभा सीट...

अमेरिका में गांधी के सविनय अवज्ञा की धूम

महात्मा गांधी ने भारत को आजाद कराने के लिए सविनय अवज्ञा आंदोलन की नींव रखी थी। दुनिया के लिए यह विचार एकदम अनोखा था।...

Recent Comments