Tuesday, May 21, 2024
31.8 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeIndiaकिस राज्य को कहा जाता है शक्कार का कटोरा, वजह जानकार उड़...

किस राज्य को कहा जाता है शक्कार का कटोरा, वजह जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

Google News
Google News

- Advertisement -

भारत (Bharat) पूरी दुनिया में अपनी विविधता के लिए जाना जाता है यहां हर राज्य की अपनी एक अलग पहचान है कोई कपड़ा उत्पादन के लिए मशहूर है तो कोई अपनी कला के लिए। हर जगह अलग-अलग धर्म और रीति-रिवाज को मानने वाले लोग रहते है लेकिन क्या आप जानते है भारत में एक राज्य ऐसा भी है जिसे शक्कर (चीनी) का कटोरा (Sugar bowl) कहा जाता है आइए जानते है वह कौन-सा राज्य है –

Sugar bowl

भारत बहुत बड़ा देश है यहां तमाम संस्कृतियों का आनंद एक साथ एक जगह लिया जा सकता है। तीज-त्योहारों के समय चारों तरफ एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। देश में बसे हर राज्य की अपनी एक अलग पहचान है ऐसे में भारत केे 28 राज्यों में से एक राज्य ऐसा है जिसे चीनी के कटोरे (Sugar bowl) के नाम से जाना जाता है। आपको जान कर हैरानी होगी कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य को चीनी के कटोरा (Sugar bowl) कहा जाता है। ऐसे में आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि उत्तर प्रदेश को यह नाम क्यों और कब दिया गया।

Sugar Bowl

यह भी पढ़ें : क्यों रद्द किया गया खजुराहो की प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन?

दरअसल , भारत क यह अनोखा राज्य गन्नों की खेती के लिए भी मशहूर है और उत्तर प्रदेश ((Uttar Pradesh) को गन्नों का प्रमुख उत्पादक राज्य माना जाता है।

Sugarcane

उत्तर प्रदेश ((Uttar Pradesh) में वैसे तो कई राज्य है लेकिन अगर गन्नों की खेती करने वाले प्रमुख शहरों की बात करें, तो सहारनपुर, बुलंदशहर, मेरठ और बरेली में प्रमुख रूप से गन्नों की खेती के लिए विख्यात है और यह राज्य देश में गन्ने उत्पादन में भी महत्वपूर्ण योगदान देते है।

लेटेस्ट खबरों के लिए क्लिक करें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments