Monday, May 27, 2024
44.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLATESTMental Health के लिए जरूरी है संतुलित जीवनशैली

Mental Health के लिए जरूरी है संतुलित जीवनशैली

Google News
Google News

- Advertisement -
लगातार काम के दबाव एवं अन्य सामाजिक कारणों के चलते पिछले कुछ सालों में कई तरह की Mental Health संबंधी समस्याएं बढ़ी हैं। तनाव और चिंता जैसी समस्याएं काफी नुकसानदायक हो सकती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि Mental Health की समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जीवनशैली और खानपान ठीक रखकर मानसिक समस्याओं के खतरे कम किए जा सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार लाभकारी है। आहार शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
 

साबुत अनाज:

Mental Health के लिए साबुत अनाज लाभकारी है। वैसे तो साबुत अनाज के सेवन को कई तरह से लाभदायक माना जाता है। साबुत अनाज में जटिल कार्बोहाइड्रेट और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। साबुत अनाज मस्तिष्क को ट्रिप्टोफैन अवशोषित करने में मदद करता है। अवसाद और चिंता को कम करने में भी साबुत अनाज को फायदेमंद माना जाता है।

पालक:

पालक और हरे पत्तेदार साग सेहत के लिए पौष्टिक आहार है। इसके सेवन से मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड मिलता है, जो अवसाद के खतरे को कम करता है। Mental Health के कारण जिन लोगों को नींद न आने की दिक्कत होती है, उन्हें पालक का सेवन करना चाहिए। अध्ययन के मुताबिक, पालक में मौजूद यौगिक गुण वृद्ध लोगों में डेमेंशिया के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सूखे मेवे:

मानसिक सेहत के लिए सूखे मेवों का सेवन करना चाहिए। सूखे मेवों को ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है। यह अवसाद से लड़ने में मदद करता है। जैसे काजू में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा मस्तिष्क को oxygen प्रदान करती है। बादाम में पाया जाने वाला फेनिलएलनिन नामक यौगिक गुण मस्तिष्क के लिए डोपामाइन और अन्य न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन करने में मदद करता है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments