Tuesday, April 23, 2024
35.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLIFESTYLECold Drink : कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन पंहुचा सकता हैं सेहत...

Cold Drink : कोल्ड ड्रिंक का ज्यादा सेवन पंहुचा सकता हैं सेहत को नुकसान

Google News
Google News

- Advertisement -

Cold Drink : गर्मियों का मौसम शुरू हो रहा है और जितनी भीषण गर्मी आएंगी उतना ही लोगों को कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) की भी याद आने लगती हैं वहीं गर्मी के अलावा जब घर या ऑफिस में फंक्शन होता हैं या फर महेमान आते हैं तो उनके लिए भी कोल्ड ड्रिंक(Cold Drink) सर्व करना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) के ज्यादा सेवन से सहेत पर कितना असर पड़ता है। चलिए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) के नुकसान।

Blood Sugar Level

ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना

सॉफ्ट ड्रिंक (Cold Drink) के अंदर भारी मात्रा में चीनी होती है। ऐसे में कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ा देता है। शरीर में शुगर के बढ़ने से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है और इससे टाइप-2 डायबिटीज (Diabetes) का खतरा भी बढ़ जाता है।

harm to teeth

दांतों के लिए नुकसान

कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) या सोडा ड्रिंक्स (Soft Drink) में मौजूद फॉस्फोरिक (Phosphoric Acid)और कार्बोनिक एसिड (Carbonic Acid)हमारे दांतों के लिए ठीक नहीं होता है। इसके सेवन से दांतों की ऊपरी परत यानिकि इनेमल (Enamel) को नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से दांतों में सेंसटिविटी (Sensitivity) और कैविटी (Cavity) समस्याएं होनी लगती है।

यह भी पढ़ें : Sleep Immediately After Meals की न करें गलती वरना पड़ सकता हैं सेहत के लिए भरी

दिमाग पर बुरा असर

कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) में कैफीन मौजूद होती है जो एक तरह का नशीला पदार्थ होता है और कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) पीने से शरीर में डोपामाइन का लेवल (Dopamine Levels) भी बढ़ जाता है जिस वजह से हमारा मन ओर कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) पीने को करता है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से दिमाग़ पर बुरा असर पड़ता हैं जिससे हमारी सोचने समझने की छमता कम होती चली जाती हैं।

कोल्ड ड्रिंक के नुकसान से बचाव

गर्मियों में बच्चे हो या बड़े सभी को नॉर्मल पानी पीने को देना चाहिए। इससे प्यास बुझेगी और शरीर हाइड्रेट (Hydrate) भी होता रहेगा। लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink) की जगह नींबू पानी, शरबत, जूस, शिकंजी, फ्रूट कॉकटेल, गन्ने का रस और नारियल पानी भी दे सकते है क्योंकि ये सब सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़े रहें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments