Wednesday, July 24, 2024
28.1 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLIFESTYLESleep Immediately After Meals की न करें गलती वरना पड़ सकता हैं...

Sleep Immediately After Meals की न करें गलती वरना पड़ सकता हैं सेहत के लिए भरी

Google News
Google News

- Advertisement -

सभी लोग अक्सर डॉक्टर्स (doctors) के मुंह से सुनते हैं कि रात हो या दोपहर हों खाना खाने के तुरंत बाद सोना (Sleep) नहीं चाहिए लेकिन आज के समय में काम-काज का इतना लोड होता हैं कि हम इन नियमों को फॉलो नहीं कर पाते हैं औऱ देर रात भोजन करने के तुरंत बाद बेड पर लेट कर आराम करने लगते हैं या सो जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत सेहत के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकती है

bad lifestyle

खराब लाइफस्टाइल

हाल ही में वैज्ञानिकों (doctors) ने रिसर्च में बताया है कि रात में भोजन करने के तुरंत बाद सोने (Sleep) से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। वहीं खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) भी कई समस्याओं की वजह बनता है इसलिए इसमें सुधार करने की काफी जरूरत है। इन खराब आदतों में शामिल है देर से खाना खाना और उसके तुरंत बाद आराम करना। ऐसी बात नहीं है कि ये समस्या नई या कुछ अलग है कही न कही आप लोगों ने इसके बारे में पहले पढ़ा और सुना होगा।

यह भी पढ़ें : लो कोलेस्ट्रॉल भी है शरीर के लिए नुकसानदायक, शरीर में हो सकतें हैं ये बदलाव

Blood Sugar

ब्लड शुगर का स्तर

सुबह से लेकर दोपहर तक लगातार काम करने के बाद लोग थकान महसूस करते हैं। जिस कारण अक्सर उन्हें लंच करने के बाद झपकी आने लगती है। डॉक्टर्स (doctors) की मानें तो खाना खाने के बाद तुरंत सोने की गलती कभी नहीं करने चाहिए। इससे सेहत और शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि भोजन करने के बाद शरीर का ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल बढ़ जाता है जिससे न केवल वजन बढ़ता है बल्कि कई तरह की बीमारियां (Diseases)भी शरीर को घेर लेती हैं।

Digestion Process

पाचन क्रिया की धीमी गति

खाने के बाद तुरंत आराम करने से पाचन क्रिया (Digestion Process) पर भी काफ़ी असर पड़ता है भोजन करके लेटने से शरीर में पाचन क्रिया (Digestion Process) की गति धीमी हो जाती हैं और रात में भोजन करने के तुरंत बाद सो जाने के कारण खाना सही तरह से पच नहीं पाता है। इसके कारण पेट में सूजन, बदहजमी, कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। खाना खाने के बाद कुछ समय तक घूमना चाहिए ताकि खाना पच सकें।

लेटेस्ट खबरों के लिए जुड़े रहें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

Recent Comments