Tuesday, April 23, 2024
35.7 C
Faridabad
इपेपर

रेडियो

No menu items!
HomeLIFESTYLEDesi Ghee Benifits : घी के सेवन के साथ-साथ जाने नाइट...

Desi Ghee Benifits : घी के सेवन के साथ-साथ जाने नाइट क्रीम बनाने का तरीका

Google News
Google News

- Advertisement -

आपने घी (Ghee) खाने के फायदों के बारे में तो काफी सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर घी का इस्तेमाल नाइट क्रीम (Night Cream) बनाने के लिए किया जाएं तो चेहरे पर होने वाली कितनी समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि घी में कई तरह के विटामिन (Vitamins) और मिनरल्‍स (Minerals) होते हैं जो स्किन (Skin) पर होने वाले दाग डब्बों से दूर करने के साथ-साथ उन्‍हें पर्याप्‍त नमी भी देते हैं जो एजिंग (Aging), ड्राइनेस (Dryness), रैश (Rash) जैसी समस्‍याओं से दूर रखते हैं और घी से स्किन पर नेचुरल ग्लो (Natural glowing) भी आता है और ये चेहरे पर बने घाव के निशान को भी कम करने का काम करता हैं चलिए जानते हैं किस तरह बनाएं घी से नाइट क्रीम।

Night Cream

नाइट क्रीम बनाने का तरीका

नाइट क्रीम (Night Cream) बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच घी लें और इसमें 2 से 3 बर्फ के टुकड़े डालने के बाद उसे करीब 15 से 20 मिनट तक इसे मिलते रहे। जब बर्फ पूरी तरह से पिघल जाए और पानी अलग होने के बाद इसे एक छोटी से डिब्बे में डालकर रख लें और इसके प्रयोग से आपकी स्किन पर कोई की परेशानी भी नहीं होगी , साथ ही यह आपकी स्किन को सॉफ्ट रखने में मदत करेंगा।

यह भी पढ़ें : Ajwain Benefits : बालों की सफेदी को रोकने से लेकर ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है अजवाइन

नाइट क्रीम के फायदे

रात को सोने से पहले इसे लगाने से सनबर्न (Sunburn) की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आपको पहले चेहरे को साफ कर लें और सोने से पहले इस क्रीम को चेहरे पर मिलकर अच्छे से मिला लें। इसे रोज लगाने से स्किन नेचुरली ग्लो (Natural glowing) करेगी। हालांकि कुछ लोगों को सुबह उठने के बाद चहेरे पर सूजन की समस्या (Swelling Problem) होती है।

Ghee

ऐसे में आप रोज रात को इस क्रीम (Cream) से मसाज करने चाहिए क्योकी घी (Ghee) के अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी (Inflammatory) के गुण भरपूर मात्रा में होता है इसलिए सूजन को कम करने के लिए आपको रोज रात को लगा लें और सुबह उठने के बाद चेहरा को धोकर सूती कपड़े से पोछ लें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में सूजन की समस्या (Swelling Problem) से छुटकारा मिल जाएगा। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट (oxidant) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) के गुण होते हैं जो स्किन पर दाग धब्बों (Stains And Spots)को कम करने का काम करता हैं।

चेहरे पर घी (Ghee) से बने नाइट क्रीम (Night Cream) को लगाने से संक्रमण से छुटकारा भी पाया जा सकता है। ये चेहरे के रेडनेस (redness)और सूखेपन (dryness) को भी कम करता है। साथ ही स्किन पर नेचुरल ग्लोइंग (Natural glowing) बनाने के लिए आप रोज घी (Ghee) से बने नाइट क्रीम (Night Cream) का इस्तेमाल जरूर करें।

लेटेस्ट खबरों के लिए क्लिक करें : https://deshrojana.com/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
Desh Rojana News

Most Popular

Must Read

भारत तोड़ो की राजनीति तुरंत बंद करे कांग्रेस पार्टी : प्रमोद सावंत

पणजी/नई दिल्ली, 23 अप्रैल- कांग्रेस नेता विरियाटो फर्नांडीस के गोवा पर भारतीय संविधान थोपने संबंधी बयान पर राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भयावह...

Recent Comments